PM Kisan Yojana: मोबाइल पर मिनटों में चेक करें पीएम किसान का पैसा, ये है तरीका

Utility News
Nishu
Updated Jul 12, 2022 | 12:54 IST

PM Kisan Yojana 11 Kist/Installment Payment Status: भारत में केंद्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है। इस नई किस्त के तहत किसानों के अकाउंट में कुल 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं। ऐसे में सभी रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि पहुंच जाएगी।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है
  • नई किस्त के तहत किसानों के अकाउंट में कुल 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं
  • सभी रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि पहुंच जाएगी

PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist: भारत में केंद्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है। इस नई किस्त के तहत किसानों के अकाउंट में कुल 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं। ऐसे में सभी रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि पहुंच जाएगी। अगर आप रजिस्टर्ड किसान हैं और आप जानना चाहते हैं कि ये पैसा आपके अकाउंट में पहुंचा या नहीं। तो मोबाइल में ऐप के जरिए इसे पता करना काफी आसान है। 

PM Kisan Yojana 11th Installment Beneficiary Status: Check here

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का स्टेटस मोबाइल ऐप के जरिए ऐसे करें चेक: 

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Mobile App डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।
  • अगर आप वेबसाइट विजिट करते हैं तो आपको होमपेज पर से Downlod PMKISAN Mobile App पर क्लिक करना होगा। हाालांकि, आप इसे गूगल प्ले स्टोर से सीधे PMKISAN GoI सर्च कर डाउनलोड भी कर सकते हैं। 
  • इसके बाद यूजर्स को ऐप में एंटर करने के बाद 'Beneficiary Status' टैब पर क्लिक करना है और इसके बाद आधार नंबर, अकाउंट नबंर या मोबाइल नंबर का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। 
  • इसके बाद कोई भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर 'Get Data' पर टैप करना होगा। यहां से आपको आपका स्टेटस पता चल जाएगा। 
  • आपको बता दें कि यूजर्स ऐप के जरिए आधार के हिसाब से नाम ठीक करने, स्कीम में बारे में जानने और हेल्पलाइन नंबर्स को डायल करने जैसे काम भी कर सकते हैं। 

पैसे नहीं मिलने पर ऐसे करें संपर्क 

अगर पीएम किसान योजना का पैसा आपके अकाउंट में नहीं पहुंचा है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 से भी मदद ली जा सकती है। ई-मेल के जरिए pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क किया जा सकता है। 
 

अगली खबर