ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनों पर ट्रेन टिकट के लिए ऐसे करें UPI पेमेंट

वो दिन अब चले गए हैं कि टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन में जाकर घंटों लाइन में खड़ा होना पड़े। आजकल 20 मिनट से भी कम समय में आराम से घर बैठे ट्रेन के टिकट बुक ऑनलाइन बुक हो जाते हैं। हालांकि, कई बार आपकी ऐसा बार भी हो सकता है कि यात्रा पहले से तय ना हो और आपको सीधे रेलवे स्टेशन जाना हो।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • पेटीएम ने डिजिटल टिकटिंग सर्विस की सुविधा ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन के जरिए यूजर्स को देने के लिए इंडियन रेलवे के साथ साझेदारी की है
  • ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन देशभर के रेलवे स्टेशन्स पर इंस्टॉल किए गए हैं
  • ये नया टिकटिंग प्रोसेस सभी ATVM मशीनों के लिए लाइव कर दिया गया है

वो दिन अब चले गए हैं कि टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन में जाकर घंटों लाइन में खड़ा होना पड़े। आजकल 20 मिनट से भी कम समय में आराम से घर बैठे ट्रेन के टिकट बुक ऑनलाइन बुक हो जाते हैं। हालांकि, कई बार आपकी ऐसा बार भी हो सकता है कि यात्रा पहले से तय ना हो और आपको सीधे रेलवे स्टेशन जाना हो। तो ऐसी स्थिति में भी लाइन से बचने के लिए अब आप ट्रेन टिकट UPI की मदद से टिकट वेंडिंग मशीन के जरिए बुक कर सकते हैं। 

पेटीएम ने डिजिटल टिकटिंग सर्विस की सुविधा ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन के जरिए यूजर्स को देने के लिए इंडियन रेलवे के साथ साझेदारी की है। ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन देशभर के रेलवे स्टेशन्स पर इंस्टॉल किए गए हैं। अब यूजर्स के पास टिकटिंग सर्विस के लिए डिजिटल पेमेंट्स का ऑप्शन है। ये नया टिकटिंग प्रोसेस सभी ATVM मशीनों के लिए लाइव कर दिया गया है। 

WhatsApp में आया मैसेज रिएक्शन फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

इससे पैसेंजर्स ना केवल प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं बल्कि अनरिजर्व्ड ट्रेन टिकट भी खरीद सकते हैं। इसके लिए ATVMs पर उपलब्ध QR कोड्स को स्कैन करना होगा। पैसेंजर्स इसके लिए पेटीएम वॉलेट और पेटीएम UPI जैसे ऑप्शन्स को यूज कर सकते हैं। 

TIPS: आसानी से ऐसे Record करें WhatsApp वॉयस कॉल्स

ATVM पर ऐसे करें डिजिटल पेमेंट: 

  • ATVM में जाकर टिकट बुक करने के लिए रूट सेलेक्ट करें या अगर आप अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना चाहते हैं तो उसकी डिटेल एंटर करें। 
  • इसके बाद आपको ATVM QR कोड शो करेगा। इस कोड को आपको पेटीएम ऐप के जरिए स्कैन करना होगा और पेमेंट करना होगा। 
  • ऊपर की प्रक्रिया के बाद आपको मशीन टिकट निकाल कर दे देगा।  
  • आपको बता दें कि मशीन के लिए भी लाइन में आपको लगना पड़ सकता है। लेकिन, ये जरूर संभव है कि यहां लाइन छोटी हो। 
अगली खबर