TIPS: आसानी से ऐसे Record करें WhatsApp वॉयस कॉल्स

WhatsApp मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। मैसेजिंग के अलावा काफी सारे लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में वीडियो या वॉयस कॉलिंग के लिए भी करते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • शायद आपको पता होगा कि ऐप में वॉयस कॉल्स को रिकॉर्ड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता
  • कॉल्स को रिकॉर्ड करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं
  • आप कॉल रिकॉर्ड कर इसे बाद में सुन सकते हैं और नोट्स बना सकते हैं

WhatsApp मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। मैसेजिंग के अलावा काफी सारे लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में वीडियो या वॉयस कॉलिंग के लिए भी करते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल लोग मैसेजिंग और कॉलिंग के अलावा लाइव लोकेशन सेंड करने के लिए भी करते हैं। 

अगर आप वॉट्सऐप यूजर हैं तो शायद आपको पता होगा कि ऐप में वॉयस कॉल्स को रिकॉर्ड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता। हालांकि, कॉल्स को रिकॉर्ड करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। कॉल को रिकॉर्ड करना खासतौर पर उस समय भी काफी काम आता है, जब आप किसी के साथ जरूरी बातें कर रहे हों और इसका नोट्स नहीं बना पा रहे हों। ऐसी स्थिति में आप कॉल रिकॉर्ड कर इसे बाद में सुन सकते हैं और नोट्स बना सकते हैं। 

आपके Android स्मार्टफोन में कल से बंद हो जाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग वाले सभी थर्ड पार्टी ऐप्स

मेथड 1 

अगर आपके पास कोई दूसरा फोन है तो सीधे तौर पर इसका इस्तेमाल रिकॉर्डिंग के लिए कर सकते हैं। हाालांकि, इसके लिए आपको फोन स्पीकर पर रखना होगा। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपकी बातें सुने तो इसके लिए आपको प्राइवेट रूम भी खोजना होगा। साथ ही इस तरीके से आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। 

मेथड 2 

अगर आपको अपनी प्राइवेट कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने में कोई दिक्कत नहीं है। तो आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको प्ले स्टोर में ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। आप इनमें से किसी भी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले एक बार उसका रिव्यू जरूर पढ़ लें। 

वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग के लिए ऐसे ही एक ऐप Call Recorder Cube ACR का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। खास बात ये है कि इस ऐप के जरिए Telegram, Slack, Zoom, Facebook और Signal के कॉल्स भी रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। 

iPhone 12, iPhone 12 Mini को Amazon-Flipkart से इतने सस्ते में खरीदें़

थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड: 

  • सबसे पहले Call Recorder Cube ACR app डाउनलोड करें। 
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको अपने फोन के सेटिंग्स में Accessibility में जाकर Cube ACR App कनेक्टर को इनेबल करना होगा। 
  • आप बैटरी ऑप्टिमाइजेशन फीचर को इग्नोर भी कर सकते हैं। 
  • अगर आप वॉट्सऐप कॉल्स को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप सेलेक्ट करें। इसके बाद आपका काम हो जाएगा। 
  • ध्यान रहे कि आप ऑटो-रिकॉर्डिंग को कभी भी डिसेबल कर सकते हैं और मैनुअल कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको हैमबर्गर मेन्यू से  Recording और फिर disable Autostart recording में जाना होगा। 
अगली खबर