पोस्टल बैंक से सर्विस लेनी पड़ेगी महंगी! जानें कैसे कटेगी आपकी जेब

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 20, 2022 | 12:16 IST

India Post Payments Bank: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव और पुनः जारी करने के शुल्क की शुरुआत की है। ये शुल्क 15 जुलाई 2022 से प्रभावी होंगे।

India Post Payments Bank annual maintenance and re issuance charges for virtual debit cards
India Post Payments Bank के खाताधारकों के लिए बुरी खबर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से सर्विस लेनी महंगी होगी।
  • ग्राहक हर तरह के अकाउंट के लिए एक वर्चुअल डेबिट कार्ड जेनरेट कर सकते हैं।
  • आईपीपीबी 10 साल से कम उम्र के नाबालिगों को वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी नहीं करता है।

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से देश भर के गरीबों और दरदराज पहाड़- जंगलों में बसे लोगों को आसानी से बैंकिंग सुविधाएं मिल जाती हैं। अगर आपका अकाउंट भी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में है और आपके पास इस सरकारी बैंक का वर्चुअल डेबिट कार्ड है, तो आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

वर्चुअल डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लगेंगे ये चार्ज
आईपीपीबी के वर्चुअल डेबिट कार्ड होल्डर्स (IPPB Virtual Debit Card) को अब एनुअल मैंटेनेंस और रिइश्युएंस चार्जेस का भुगतान भी करना होगा। यह शुल्क अगले महीने की 15 तारीख यानी 15 जुलाई 2022 से लागू हो जाएगा।

महंगाई के बीच सस्ते में सोना बेच रही है सरकार, आज से शुरू हुई बिक्री, जानें रेट

कितना लगेगा चार्ज?
एक विज्ञप्ति में, आईपीपीबी ने जानकारी दी कि, 'वर्चुअल डेबिट कार्ड (VDC) पर 25 रुपये (जीएसटी सहित) का एनुअल मैंटेनेंस शुल्क और 25 रुपये (जीएसटी सहित) का रिइश्युएंस चार्जे 15 जुलाई 2022 से लागू होगा।' हालांकि प्रीमियम अकाउंट (SBPRM) को इन शुल्कों से छूट दी गई है।

क्या है आईपीपीबी वर्चुअल कार्ड (IPPB virtual card)
देश भर में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक RuPay वर्चुअल डेबिट कार्ड प्रदान करता है। आप अपने IPPB मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके इस वर्चुअल डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह यूजर्स को अपनी दैनिक सीमा निर्धारित करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

ई-कॉमर्स खरीदारी के लिए कार्ड पर न्यूनतम दैनिक खरीद सीमा 1 रुपये है और 50,000 रुपये तक है। इससे पहले आईपीपीबी ने कार्ड को फिर से जारी करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया था, लेकिन अब नवीनतम घोषणा के अनुसार, इसने वर्चुअल डेबिट कार्ड पर जीएसटी सहित 25 रुपये का सालाना रखरखाव शुल्क लगाने का फैसला लिया है।

अगली खबर