कृपया ध्यान दें! दिल्ली-पटना के यात्री जल्द कर सकेंगे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सवारी

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 24, 2022 | 17:33 IST

Indian Railways: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण में कहा था कि भारत अगले तीन सालों में 400 वंदे भारत न्यू एनर्जी कुशल ट्रेनों का निर्माण करेगा।

Indian Railways plan of Vande Bharat Express train for Delhi Varanasi passengers
दिल्ली-पटना के यात्रियों को रेलवे जल्द देगा बड़ी खुशखबरी!  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अगले तीन सालों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।
  • मेट्रो सिस्टम बनाने के लिए इनोवेटिव तरीके लागू किए जाएंगे: वित्त मंत्री।
  • Train 18, 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड को छू सकती है।

नई दिल्ली। यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) कई सुविधाएं प्रदान करता है। अगर सब कुछ भारतीय रेलवे की योजना के अनुसार होता है, तो जल्द ही दिल्ली, वाराणसी और पटना के बीच यात्रा करने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है। इन राज्यों के बीच सफर करने वाले यात्रियों को सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की सर्विस मिल सकती है, जिसे ट्रेन 18 (Train 18) भी कहा जाता है।

ये है रेलवे का प्लान
अगले साल तक, भारतीय रेलवे ने कई मार्गों पर कम से कम 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की योजना (Indian Railways plan) बनाई है। अभी तक सिर्फ 2 वंदे भारत ट्रेनों का ही निर्माण किया गया है, जिनमें से एक दिल्ली और वाराणसी रूट पर चलती है और दूसरी दिल्ली और कटरा रूट पर चलती है। वहीं चंडीगढ़ और अंबाला रूट के लिए इसका ट्रायल चल रहा है।

रेलवे ने नई दिल्ली- वाराणसी- पटना समेत 17 रूट्स में ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सफल ट्रायल के बाद ट्रेन 18 मुंबई और अहमदाबाद के बीच चल सकती है।

IRCTC Tatkal Ticket Booking: कन्फर्म तत्काल टिकट के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

बढ़ी नई दिल्ली-पटना के बीच यात्रियों की संख्या
रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-पटना मार्ग (Delhi-Patna route) व्यावसायिक रूप से सबसे कमर्शियली वायबल मार्ग है। नई दिल्ली और पटना के बीच ट्रेन यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है, हालांकि, वर्तमान में इस रूट पर सिर्फ दो फास्ट ट्रेनें- तेजस राजधानी एक्सप्रेस (Tejas Rajdhani Express) और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (Sampoorna Kranti Express) सर्विस दे रही हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रेलवे ने वंदे भारत ट्रेनों को वाराणसी- मुंबई, नई दिल्ली- अमृतसर, नई दिल्ली- मुंबई, नई दिल्ली- लखनऊ, नई दिल्ली- पटना और वाराणसी- पटना मार्गों पर चलने के लिए हरी झंडी दे दी है।

Tatkal Passport:ये लोग नहीं बनवा सकते 'तत्काल' पासपोर्ट, जानें वजह

अगली खबर