IRCTC Executive Lounge: रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी Airport जैसी सुविधा, जानें कैसे उठाएं इसका फायदा

Utility News
रवि वैश्य
Updated May 07, 2022 | 16:19 IST

IRCTC Executive Lounge Booking Process: IRCTC की वेबसाइट पर  जाकर आप एग्जीक्यूटिव लाउंज की बुकिंग करा सकते हैं, यहां आपको कई सुविधायें मिलेंगी।

IRCTC Executive Lounge on Railway Station
कई रेलवे स्टेशनों में एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा मिल रही है 

नई दिल्ली:  ट्रेन से यात्रा करना अच्छा अनुभव होता है लेकिन कई बार ट्रेनों के लेट होने की सूरत में ये काफी तकलीफदेह भी हो जाता है, ऐसे में यात्री रेलवे के वेटिंग रूम में इंतजार करते हैं, लेकिन उनकी हालत भी कैसी है ये किसी से छिपा नहीं है, कई स्टेशनों पर तो रेलवे के प्रतीक्षालय अच्छे हैं लेकिन सभी जगह ऐसा नहीं है।

सफर में साथ में आपकी फैमिली हो तो स्टेशन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करने में परेशानी हो सकती है इस परेशानी को दूर करने के लिए IRCTC देश के बड़े रेलवे स्टेशनों में एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा प्रदान कर रहा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज (IRCTC Executive Lounge) की सुविधा दे रहा है, इस लाउंज  में यात्री  काफी आरामदायक तरीके से बैठकर ट्रेन का वेट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको IRCTC की बेवसाइट पर जाना होगा जहां आप  Executive Lounge के ऑप्शन का चुनाव करके अपनी टाइमिंग और सुविधा के मुताबिक बुकिंग करा सकते हैं।

IRCTC Executive Lounge में यात्रियों को एयरपोर्ट लाउंज जैसी सुविधा -

आईआरसीटीसी एग्जीक्यूटिव लाउंज यात्रियों को ट्रेन की जानकारी,  टॉयलेट, बाथरूम, मैगजीन और अखबार आदि की भी सुविधा मिलती है साथ ही आपको यहां फ्री वाई-फाई (Free Wi-Fi) की सुविधा मिलती है जिससे आपका वेटिंग पीरियड आसानी से कट जाता है।

एग्जीक्यूटिव लाउंज के लिए चुकाना होगा इतना पैसा 

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां के प्लेटफॉर्म नंबर 16 के एग्जीक्यूटिव लाउंज में आपको एक घंटे रहने के लिए 150 रुपये का शुल्क देना होगा इसके बाद आपको प्रति घंटे के हिसाब से 99 रुपये देने होंगे, इस 1 घंटे में आपको कई तरह की सुविधाएं जैसे कि टीवी, टॉयलेट, बाथरूम जैसी सुविधा मिलती है मगर खाने के लिए आपको अलग से पे करना होता है वहीं अगर आप अगर आप इससे भी ज्यादा और बेहतर सुविधा चाहते हैं यानी डीलक्स रेस्टिंग फैसिलिटी तो आपको 2 घंटे के लिए 500 रुपये चुकाने होंगे।

जानें कहां-कहां ये सुविधा है मौजूद

कई रेलवे स्टेशनों में एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा मिल रही है, राजधानी दिल्ली में पहाड़गंज स्टेशन पर ये उपलब्ध है, दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1, पहाड़गंज साइड और आईटीबी ऑफिस के पास पहली मंजिल और प्लेटफॉर्म नंबर 16 के पास ये उपलब्ध है वहीं देश के अहम शहरों- वाराणसी,सियालदह,कोलकाता रेलवे स्टेशन, मुंबई रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन, जयपुर रेलवे स्टेशन आदि में यह सुविधा मिल रही है।

IRCTC Executive Lounge में खाने के लिए इतनी जेब होगी ढीली 

ब्रेकफास्ट- 250 रुपये (Veg)
ब्रेकफास्ट- 300 रुपये (Non Veg)
लंच- 325 रुपये (Veg)
लंच- 385 रुपये (Veg)
डिनर- 325 रुपये (Veg)
डिनर- 385 रुपये (Veg)

तो देर किस बात की है, IRCTC के एग्जीक्यूटिव लाउंज की बुकिंग करने के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट (IRCTC Official Website) पर क्लिक करें और रेलवे स्टेशन के एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा का मजा लीजिए।

अगली खबर