IRCTC Tatkal Rail Ticket: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, आसानी से मिलेगी ट्रेन में कंफर्म सीट

IRCTC Tatkal Rail Ticket: ट्रेन में 3एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर के लिएसुबह 11 बजे शुरू होती है। काउंटर के अलावा तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं।

IRCTC Tatkal Rail Ticket Tips to get a confirmed tatkal ticket in train
तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • यात्रा से एक दिन पहले ही बुक होता है तत्काल टिकट
  • तत्काल टिकट के लिए IRCTC पर बनाना होगा अकाउंट
  • मास्टर लिस्ट और ट्रैवल लिस्ट बनाने से तत्काल टिकट को बुक करने में मिलती है काफी मदद

IRCTC Tatkal Rail Ticket: कभी न कभी हम सभी रेल यात्रा करते हैं। कई बार, लोगों को अचानक यात्रा की योजना बनाने और ट्रेन टिकट बुक करनी पड़ती है। हालांकि कंफर्म टिकट मिल पाना ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है और यहां तत्काल सुविधा चलन में है। भारतीय रेलवे ने अचानक यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए ही तत्काल सेवा प्रणाली की शुरुआत की है। तत्काल ट्रेन का टिकट बुक करने से पहले लोगों को पता होना चाहिए कि इन्हें यात्रा से एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है। 3एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर के लिए तत्काल सुबह 11 बजे शुरू होती है। काउंटर के अलावा तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं।

ये कुछ टिप्स हैं कि कैसे तत्काल टिकट को तेजी से बुक किया जा सकता है:

सबसे पहले आईआरसीटीसी पर एक अकाउंट बनाएं, जिसे https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर ही बनाया जा सकता है। आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के बाद एक मास्टर लिस्ट बनाएं। मास्टर लिस्ट यात्रियों की एक लिस्ट है, जिसे आप अपनी प्रोफाइल में पहले से स्टोर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी अकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में आप ड्रॉप डाउन में मास्टर लिस्ट देखेंगे। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको यात्री का नाम, आयु, लिंग,  Birth Preference, Food Preference, वरिष्ठ नागरिक, आईडी कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर जैसी डिटेल्स भरनी होगी।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

मास्टर लिस्ट होने से तत्काल टिकट बुक करने में मिलती है काफी मदद

इन डिटेल्स को सेव करने के बाद Add Passenger पर क्लिक करें। मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति अधिकतम 20 यात्रियों को डिटेल्स सेव कर सकता है। अकाउंट में पहले से मास्टर लिस्ट होने से तत्काल टिकट बुक करने में काफी मदद मिलती है। मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ट्रैवल लिस्ट बनाएं। ये माई प्रोफाइल के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। यूजर ध्यान दें कि ये ट्रैवल लिस्ट मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। ट्रैवल लिस्ट के पेज पर जाएं। यहां लिस्ट का नाम और डिटेल्स पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का ऑप्शन होगा। इसमें आप उन यात्रियों के नाम चुनें, जिन्हें आप उस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं।

3एसी या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट से सुबह 9.57 बजे तक लॉग इन करना होगा। वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है और यात्री को 10.57 बजे तक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें। इसके बाद डेट चुनें और आखिर में सबमिट पर क्लिक करें।

Masked Aadhaar Card: क्या है मास्क आधार कार्ड, जिसमें नहीं है कोई रिस्क, ऐसे करें डाउनलोड

यात्रा की जानकारी सबमिट करने के बाद आप ट्रेन के सजेशन पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां उन सभी ट्रेनों की लिस्ट दी जाएगी,जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी। ट्रेन लिस्ट के ऊपर आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे। अब इंस्टेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन के किसी एक कोच को चुनें। जब तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी सीट बुक कर लें।

अगली खबर