IRCTC Ticket Booking: अगर कर दिया ये काम, तो एक महीने में बुक करा सकेंगे दोगुनी ट्रेन टिकटें

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 06, 2022 | 17:19 IST

भारतीय रेलवे ने सोमवार को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और ऐप के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने की सीमा बढ़ा दी है।

IRCTC Ticket Booking Indian Railways increased limit to book online train tickets
1 महीने में बुक होंगी 24 ट्रेन टिकटें, बस करना होगा ये काम 
मुख्य बातें
  • जबकि आधार से लिंक यूजर आईडी के लिए एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की सीमा बढ़ गई है।
  • आधार से लिंक यूजर ID के लिए सीमा बढ़कर 24 हो गई।
  • पहले ये सीमा 12 टिकटों की थी।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन से सफर करने वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे ने अब लोगों को भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए एक महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा दी है। यात्री अपनी यूजर आईडी को 'आधार' से जोड़कर ऐसा कर पाएंगे। इस संदर्भ में भारतीय रेलवे ने कहा कि यूजर आईडी को आधार से लिंक नहीं करने पर यात्री सिर्फ 12 टिकट ही बुक कर सकेंगे।

फिलहाल इतनी थी लिमिट
मालूम हो कि आईआरसीटीसी अब तक यूजर आईडी आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की इजाजत देता था और इससे लिंक होने पर 12 टिकट बुक करने की सुविधा मिलती थी। मामले में रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि, 'यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए यूजर्स के लिए महीने में बुक की जाने वाली ज्यादा स् ज्यादा टिकट की संख्या छह से बढ़ा कर 12 कर दी है।'

Railway Luggage Rules: सावधान! ट्रन में ज्यादा सामान ले जाना पड़ेगा भारी, प्लेन की तरह देना होगा एक्स्ट्रा किराया

यात्रियों को मिलेगी राहत
अधिकारियों का कहना है कि इससे कई बार यात्रा करने वाले यात्रियों को आसानी होगी। यह सुविधा उन लोगों के लिए भी लाभदायक साबित होगी जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही यूजर आईडी से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं।

उल्लेखनीय है कि रेलवे के नियमों के अनुसार एसी फर्स्ट क्लास में यात्री 70 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं। AC 2-Tier में 50 किलो तक सामान, AC 3-tier स्लीपर, एसी चेयर कार और स्लीपर क्लास में 40 किलो और 2-class के लिए 25 किलोग्राम तक का सामान ले जाने की अनुमति मिलती है।

IRCTC Tatkal Rail Ticket: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, आसानी से मिलेगी ट्रेन में कंफर्म सीट

अगली खबर