रेलवे की इन फ्री सर्विस के बारे में जानते हैं आप, कभी उठाया है फायदा

Railway Service: भारतीय रेलवे कई ऐसी सेवाएं देती हैं, जिनके इस्तेमाल के लिए यात्रियों को अलग से कोई पैसे नहीं देने पड़ते हैं।

rail free services
रेलवे सर्विस 
मुख्य बातें
  • परिवारजनों के नाम टिकट ट्रांसफर की मिलती है सुविधा
  • बोर्डिंग स्टेशन बदलने की  सुविधा भी 24  घंटे पहले तक मिलती है।
  • रेलवे यात्रियों को क्लास अपग्रडेशन की सुविधा देता है।

Railway Service: भारतीय रेल को देश की धड़कन कहा जाता है। और कोविड-19 के बाद अब रेलवे का परिचालन भी करीब-करीब सामान्य हो गया है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों को टिकट छूट का फायदा नहीं देगी। यानी वरिष्ठ नागरिकों को कोविड-19 से पहले मिलने वाले किराए में छूट वापस नहीं मिलेगी। लेकिन इसके बावजूद रेलवे की कई सेवाएं हैं जिनका आप फ्री में फायदा उठा सकते हैं..

कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर

किसी वजह से कोई व्यक्ति, टिकट कंफर्म होने के बावजूद यात्रा नहीं कर पाता हैं। तो वह व्यक्ति अपने परिवार के किसी व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि टिकट ट्रांसफर यात्रा के दिन के 24 घंटे से पहले ही किया जा सकता है। इसके तहत माता,पिता, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी के नाम पर ही टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए टिकट का प्रिंट लेकर नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा। जहां पर टिकटधारक की आईडी प्रूफ के जरिए टिकट ट्रांसफर हो सकता है। हालांकि एक बार ही टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है।

बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

टिकट ट्रांसफर की तरह बोर्डिंग स्टेशन बदलने की  सुविधा भी 24  घंटे पहले तक मिलती है। यानी किसी यात्री ने अगर दिल्ली से टिकट बुक कराया है और वह उस ट्रेन रूट पर किसी और स्टेशन से बोर्डिंग करना चाहता है तो वह अपना स्टेशन बदल सकता है। बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव ऑनलाइन किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप को लॉग इन करने के बाद बुक टिकट हिस्ट्री में जाकर बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। हालांकि बदलाव की सुविधा केवल एक बार ही मिलती है। और एक बार स्टेशन बदलने के बाद, पहले बुक किए स्टेशन के राइट खत्म हो जाते हैं।

अपग्रेड सर्विस

टिकट बुकिंग के दौरान रेलवे यात्रियों को क्लास अपग्रडेशन की सुविधा देता है। यानी स्लीपर के यात्री को उसी किराए पर थर्ड एसी, और थर्ड एसी के यात्रा को सेकंड एसी, और सेंकड एसी के यात्री को फर्स्ट एसी की सुविधा मिल सकती है। लेकिन यह सुविधा पाने के लिए यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान ऑटो अपग्रेड के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। उसके बाद उपलब्धता के आधार पर रेलवे टिकट अपग्रेड करता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि टिकट हर बार अपग्रेड हो जाय।

विकल्प का मौका

इसी तरह वेटिंग लिस्ट यात्रियों को दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्धता के आधार पर रेलवे यात्रा का मौका देती है। इसके लिए रेलवे ने विकल्प सेवा शुरू की है। जो यात्री वेटिंग लिस्ट की वजह से कंफर्म टिकट नहीं ले पा रहे हैं, वह दूसरे ट्रेन में सीट पाने के लिए विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके लिए टिकट बुकिंग के समय 'विकल्प' (VIKALP) का चयन करना होता है। उसके बाद रेलवे इस सुविधा को प्रदान करता है।
 

अगली खबर