Changes From 1 June: आज से बढ़ जाएगी महंगाई की 'तपिश', जानिए कैसे आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Changes From 1 June: आज से जून महीना शुरू हो रहा है और इसी के साथ महंगाई की तपिश भी बढ़ने वाली है जिसका असर आपके हमारे जेब पर पड़ने वाला है। जानिए कैसे आपको प्रभावित करेंगे कुछ नए नियम।

Many important rules changes from 1st June 2022 Check the full list here
आज से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम हो जाएगा महंगा 
मुख्य बातें
  • आज से बदल जाएंगे ये कई नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर
  • आज से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम हो जाएगा महंगा
  • देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का होम लोन आज से होगा महंगा

नई दिल्ली: जून का महीना अब आपको महंगाई की नई गर्मी से झुलसाने वाला है। महीने की शुरुआत के साथ ही आपकी जेब से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी कमर कस कर तैयार हो जाएं। आपकी जेब पर महंगाई की मार कैसे पड़ने वाली है अब उसे भी जान लीजिए। आज से वाहनों पर होने वाला थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का रेट बढ़ जाएगा यानी पहले की तुलना में ज्यादा कीमत चुकानी होगी। इसके अलावा SBI का होम लोन भी आज से महंगा हो जाएगा। एसबीआई ने अपने EBLR को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है यानी होम लोन पर ज्यादा ब्याज चुकानी होगी।

बढ़ सकते हैं एलपीजी के रेट

इस महीने से पोस्ट ऑफिस के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा नकद निकासी या जमा करने पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा। वहीं महंगाई की सबसे बड़ी मार गैस सिलेंडर को लेकर भी हो सकती है LPG सिलेंडरों की रेट में भी इजाफा हो सकता है। LPG सिलेंडर की कीमतें घट या बढ सकती है उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी हाल ही मे दी गई है।

केवल खाने-पीने नहीं आपकी लाइफ स्टाइल पर भी महंगाई का असर, रेड निशान ऐसे काट रहा है जेब 

ऐसे पड़ेगा आपकी जेब पर असर

  1. महंगा हो जाएगा वाहनों का इंश्योरेंस:  1 जून से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और PMSBY का प्रीमियम 1 जून से होगी महंगी।
  3. एसबीआई का होम लोन होगा महंगा : 1 जून से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  होम लोन की ब्याज दर बढ़ जाएगी।
  4. जून के महीने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा।
  5. अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण आज से प्रभावी होगा, जिससे मौजूदा 256 जिलों और परख और हॉलमार्किंग केंद्रों द्वारा कवर किए गए 32 नए जिलों में सोने के आभूषणों/कलाकृतियों की हॉलमार्किंग पूरी तरह से अनिवार्य हो जाएगी।
  6. आज से पीएम‍ गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के कई राज्‍यों में फ्री म‍िलने वाले गेहूं का कोटा घटा द‍िया जाएगा।इसके तहत यूपी, बि‍हार और केरल में आज से अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल ही म‍िलेगा।

इसके अलावा एक्सिस बैंक ने आज से नया नियम जारी करते हुए अपने औसत मासिक बैलेंस को बढ़ा दिया है। अब 15 हजार की जगह 25 हजार रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना होगा। इससे कम होने पर आपसे शुल्क लिया जाएगा। यह नियम अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों के खातों पर लागू होगा।

महंगा हुआ थर्ड पार्टी वाहन बीमा, इस तारीख से देना होगा ज्यादा प्रीमियम

अगली खबर