Mutual Fund: सिर्फ 10,000 रुपये मासिक निवेश से ही आप बना सकते हैं लाखों रुपये, ये रहा तरीका

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 17, 2022 | 13:55 IST

Mutual fund return calculator: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी में निवेश के लिए आपको बस थोड़ा धैर्य रखना होगा।

Mutual fund scheme collect lakhs of rupees in just 3 years
सिर्फ 3 सालों में जमा कर सकते हैं लाखों रुपये, ये रहा तरीका (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • लंबी अवधि में इक्विटी म्यूचुअल फंड ज्यादा रिटर्न देते हैं।
  • छोटी अवधि में भी इसके तहत निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है।
  • एसआईपी से आप मोटा फंड बना सकते हैं।

नई दिल्ली। आजकल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। निवेशक लगातार म्यूचुअल फंड और एसआईपी (SIP) में पैसे लगाते हैं। ज्यादा रिटर्न की वजह से सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी लोगों के लिए और भी आकर्षक है। म्यूचुअल फंड एसआईपी का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक नियमित रूप से निश्चित मात्रा में सेविंग करे।  निवेशकों को एकमुश्त निवेश के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

म्यूचुअल फंड रिटर्न कैलकुलेटर (Mutual fund return calculator)
केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड (Canara Robeco Small Cap Fund), डायरेक्ट प्लान फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था और इस योजना ने अपनी स्थापना के बाद से 28.65 फीसदी वार्षिक रिटर्न और 131.4 फीसदी पूर्ण रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने अपने निवेशकों को 20.25 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले 2 सालों में इसने करीब 59.50 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है। इसी तरह, पिछले 3 सालों में इस म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) ने अपने निवेशकों को 32 फीसदी से ज्यादा सालाना रिटर्न दिया है।

पिछले तीन सालों में, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने 32 फीसदी से ज्यादा का वार्षिक रिटर्न दिया है। 10,000 एसआईपी से 6.31 लाख रुपये का फंड इकट्ठा हुआ है। आइए जानते हैं कैसे-

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर (Mutual funds SIP calculator)
अगर एक निवेशक ने केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड प्लान में एक साल पहले 10,000 मासिक एसआईपी शुरू की होती, तो आज निवेश बढ़कर 1.19 लाख रुपये हो जाता। वहीं अगर दो साल पहले इस योजना में 10,000 रुपये मासिक एसआईपी शुरू किया होता, तो आज निवेश बढ़कर 3.37 लाख रुपये हो जाता। इसी तरह 3 साल पहले इसे शुरू करने पर यह रकम आज बढ़कर 6.31 लाख रुपये हो जाती।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर