बाबा धाम से लेकर समूचे देवघर का कायाकल्पः PHOTOS में देखिए, PM कहां क्या देने जा रहे सुविधाएं और सहूलियतें

Utility News
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jul 09, 2022 | 17:51 IST

प्रधानमंत्री देवघर में 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

Deoghar, Jharkhand, Narendra Modi
झारखंड के देवघर में जिन चीजों का शुभारंभ पीएम करेंगे, उनमें ये चीजें शामिल हैं।  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जुलाई, 2022 को देवघर और पटना का दौरा करेंगे
  • बाबा वैद्यनाथ धाम देश भर के श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है
  • पटना में बिहार विस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

उत्तर प्रदेश में काशी के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में देवघर के कायाकल्प की ओर बढ़ रहे हैं। बाबा भोलेनाथ की नगरी देवघर जाने वाले श्रद्धालुओं को वह 12 जुलाई को एक साथ कई खुशखबरी देंगे।

पीएम इस दौरान वहां एयरपोर्ट और एम्स आदि के उद्धघाटन के साथ 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। आइए, तस्वीरों के साथ देखते-समझते हैं कि वह देवघर और बाबा धाम के आसपास क्या कुछ सुविधाएं और सहूलियतें देने जा रहे हैं:

सौगात में एयरपोर्ट-AIIMS भी 
प्रधानमंत्री बहुप्रतीक्षित देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इसे लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन की क्षमता सालाना लगभग पांच लाख यात्रियों की है। साथ ही वह देवघर में एम्स की सेवाओं जैसे रोगी (इन-पेशेंट) विभाग (आईपीडी) और ऑपरेशन थिएटर संबंधी सेवाएं को भी समर्पित करेंगे।

deoghar airport, deoghar, narendra modi

क्या है PM का पूरा कार्यक्रम? 

  • 12 जुलाई, 2022 को दोपहर लगभग 1:15 बजे देवघर में 16,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।
  • दोपहर लगभग 2:40 बजे वह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा वैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे।
  • शाम लगभग छह बजे पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

बाबा धाम के लिए खास है प्रोग्राम
एयरपोर्ट और एम्स के अलावा धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास और पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार के क्रम में पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत स्वीकृत “वैद्यनाथ धाम, देवघर विकास से जुड़े कई योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत 2,000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले दो बड़े तीर्थ मंडली भवन, जलसर झील के फ्रंट का विकास, शिवगंगा तालाब विकास शामिल हैं। सभी नई सुविधाओं से बाबा धाम आने वाले लाखों श्रद्धालुओं का फायदा होगा।

deoghar, deoghar temple, narendra modi

सड़क परियोजना का शिलान्यास 
पीएम 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कई सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इनमें एनएच-2 के गोरहर से बरवाड़ा खंड को छह लेन,  राजगंज-चास से एनएच-32 की पश्चिम बंगाल सीमा तक चौड़ीकरण, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास होगा उनमें एनएच-80 के मिर्जाचौकी-फरक्का खंड को चार लेन, एनएच-98 के हरिहरगंज से परवा मोड खंड को चार लेन, एनएच-23 के पालमा से गुमला खंड को चार लेन और एनएच-75 के कुचेरी चौक से पिस्का मोड खंड पर एलिवेटेड कॉरिडोर आदि शामिल हैं।

ऊर्जा पर भी है विशेष ध्यान
पीएम लगभग 3,000 करोड़ रुपये की विभिन्न एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें गेल की जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन का बोकारो-अंगुल खंड, बरही-हजारीबाग में एचपीसीएल का एलपीजी बॉटलिंग प्लांट व पीसीएल के बोकारो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का शुभारंभ शामिल है। इनके अलावा झरिया ब्लॉक में पर्बतपुर गैस कलेक्टिंग स्टेशन और ओएनजीसी के कोल बेड मीथेन (सीबीएम) एसेट का शिलान्यास किया जाएगा।

deoghar, deoghar temple, narendra modi

रेल परियोजना में ये होगा खास 
प्रधानमंत्री दो रेल परियोजनाओं- गोड्डा-हंसडीहा विद्युतीकरण खंड और गरहवा-महुरिया दोहरीकरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं से उद्योगों और बिजली घरों को सामान की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इनसे दुमका से आसनसोल को ट्रेनों की आवाजाही भी आसान हो जाएगी। प्रधानमंत्री तीन रेल परियोजनाओं-रांची रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, जसीडीह बाइपास लाइन और एलएचबी कोच रख-रखाव डिपो, गोड्डा का शिलान्यास भी करेंगे। रांची स्टेशन के पुनर्विकास में फूड कोर्ट, एग्जीक्यूटिव लॉउंज, कैफेटेरिया, एयर कंडीशंड वेटिंग हॉल आदि सहित विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं शामिल होंगी। इससे आवाजाही आसान होने के साथ ही यात्रियों के लिए आराम भी सुनिश्चित होगा।

अगली खबर