Recurring Deposit: SBI आरडी या पोस्ट ऑफिस RD, कौन सा विकल्प है बेहतर?

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 12, 2022 | 18:22 IST

Recurring Deposit: आरडी अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। भारतीय स्टेट बैंक और डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी सबसे लोकप्रिय मानी जाती हैं।

RD: SBI या पोस्ट ऑफिस, किसमें होगा ज्यादा मुनाफा?
RD: SBI या पोस्ट ऑफिस, किसमें होगा ज्यादा मुनाफा? (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • एक बार तय होने के बाद आरडी की किस्त की राशि को बदला नहीं जा सकता है।
  • अगर आप निवेश के लिए कोई सुरक्षित ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो आरडी अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • रिकरिंग डिपॉजिट के माध्यम से आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

नई दिल्ली। रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) एक लोकप्रिय सेविंग स्कीम है जो नियमित किस्तों की निवेश राशि पर एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है। मैच्योरिटी के समय, निवेश की गई राशि का भुगतान ब्याज के साथ निवेशकों को वापस कर दिया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि रिस्क वाले इन्वेस्टमेंट ऑपशंस (Investment Options), जैसे म्यूचुअल फंड और स्टॉक के विपरीत, आरडी निवेश का सुरक्षित विकल्प है।

क्यों खास है रिकरिंग डिपॉजिट? (Recurring Deposit Features)
इतना ही नहीं, 5 लाख रुपये तक का ब्याज डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन एक्ट (DICGC) द्वारा सिक्योर होता है। जमा के लिए न्यूनतम अवधि 6 महीने से शुरू होती है और 10 साल तक जा सकती है। आरडी पर ब्याज की दर (RD Interest Rate) फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के समान और सेविंग अकाउंट से ज्यादा होती है।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

एसबीआई आरडी स्कीम (SBI Recurring Deposit)
एक निवेशक 12 महीने से 120 महीने तक की अवधि के लिए रिकरिंग डिपॉजिट के माध्यम से न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह का निवेश कर सकता है। बैंक आम जनता के लिए 5.45 फीसदी से 5.65 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5.95 फीसदी से 6.45 फीसदी तक ब्याज दर प्रदान करता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD scheme)
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर सालाना 5.8 फीसदी कंपाउंडेड ब्याज देता है। इसकी परिपक्वता अवधि 5 साल है। आरडी खोलने के लिए न्यूनतम मासिक राशि 10 रुपये है, जिसे 5 रुपये के गुणकों में बढ़ाया जा सकता है। 5 साल के पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट खाते के लिए, ब्याज दर 5.8 फीसदी प्रति वर्ष है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

किसमें होगा ज्यादा मुनाफा?
अगर आप 5 साल के लिए एसबीआई आरडी अकाउंट में हर महीने 10,000 रुपये डिपॉजिट करते हैं, तो 5.60 फीसदी ब्याज के साथ कुल राशि 6.93 लाख रुपये हो जाएगी। अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज के साथ, वरिष्ठ नागरिकों को उसी खाते पर 7.02 लाख रुपये प्राप्त होंगे। पोस्ट ऑफिस आरडी में 5 साल तक हर महीने 10,000 रुपये का निवेश 6.96 लाख रुपये हो जाएगा।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर