SBI की स्पेशल उत्सव डिपॉजिट स्कीम और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, किससे होगा ज्यादा फायदा?

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 22, 2022 | 10:25 IST

अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद सभी प्रमुख बैंकों ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है।

SBI Utsav Deposit vs Post Office Time Deposit Account know which is better
SBI स्पेशल उत्सव डिपॉजिट vs पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। आजकल निवेशकों के लिए कई स्कीम उपलब्ध हैं। प्राइवेट बैंकों से लेकर सरकारी बैंकों तक, हर बैंक में आपके लक्ष्य के हिसाब से कई स्कीम उपलब्ध हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 'उत्सव डिपॉजिट' (Utsav Deposit) और पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट अकाउंट सबसे लोकप्रिय स्कीम में से एक है। एसबीआई ने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम उत्सव डिपॉजिट शुरू की थी। इस स्कीम आपको 6.1 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है। यह ऑफर 30 अक्टूबर 2022 तक वैध है।

उत्सव डिपॉजिट की ब्याज दरें
1,000 दिनों की अवधि के साथ इस विशेष एफडी स्कीम पर बैंक 6.10 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को नियमित दर से अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है। इस स्पेशल उत्सव डिपॉजिट में सीनियर सिटीजंस को 6.5 फीसदी की ब्याज मिलेगा।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

SBI की नवीनतम FD दरें
7 दिनों से 10 साल तक की एफडी पर बैंक सामान्य ग्राहकों को 2.90 फीसदी से 5.65 फीसदी प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों को 3.40 फीसदी से 6.40 फीसदी प्रति वर्ष का लाभ प्रदान करता है। एसबीआई टैक्स सेविंग एफडी (SBI Tax Saving FD) सामान्य ग्राहकों के लिए 5.65 फीसदी प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.45 फीसदी ब्याज दर प्रदान करता है। संशोधित दरें 13 अगस्त 2022 से लागू हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit Account) भी कहा जाता है। इसमें न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

नवीनतम ब्याज दरें
एक साल, दो साल और तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5 फीसदी है। पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दर 6.7 फीसदी है। इसके अलावा पांच साल के टाइम डिपॉजिट के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का टैक्स लाभ भी मिलता है।

इंडिया पोस्ट के अनुसार, 10,000 रुपये की जमा राशि पर, एक से तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर सालाना ब्याज 561 रुपये है। जबकि पांच साल की टीडी पर सालाना ब्याज 687 रुपये है।

अगली खबर