क्या आप भी करते हैं UPI पेमेंट्स का इस्तेमाल? इन बातों को गांठ बांधकर रख लें!

Utility News
साकेत सिंह बघेल
Updated Jul 21, 2022 | 17:08 IST

होटल के बिल देने से लेकर फ्लाइट की टिकट बुक करने तक आजकल सभी जगहों पर UPI पेमेंट का इस्तेमाल लोग करते हैं। UPI पेमेंट के अलावा नेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल आजकल लोग लेन-देन के लिए करते हैं। ऐसे पेमेंट्स बहुत आसानी से हो जाते हैं। लेकिन, इस सुविधा के साथ हैकिंग और फ्रॉड जैसे खतरे भी बने रहते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • UPI पेमेंट्स करना आसान होता है
  • सुविधा के साथ बढ़ जाती है परेशानियां भी
  • .यहां जानें सेफ रहने के टिप्स

होटल के बिल देने से लेकर फ्लाइट की टिकट बुक करने तक आजकल सभी जगहों पर UPI पेमेंट का इस्तेमाल लोग करते हैं। UPI पेमेंट के अलावा नेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल आजकल लोग लेन-देन के लिए करते हैं। ऐसे पेमेंट्स बहुत आसानी से हो जाते हैं। लेकिन, इस सुविधा के साथ हैकिंग और फ्रॉड जैसे खतरे भी बने रहते हैं। अगर आप भी डिजिटल पेमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको सावधान रहने के लिए काम आएंगे। 

अपने UPI ऐप रखें अपडेटेड 

साइबर क्रिमिनल्स से अपने आपको बचाए रखने के लिए आपको समय-समय पर UPI ऐप को अपडेट करते रहना जरूरी है। हर अपडेट के साथ कंपनियां नए फीचर्स देती हैं और साइबर सिक्योरिटी को इंप्रूव भी करती हैं। 

घंटो डाउन रहा Microsoft Teams, यहां जानें इसके ऑप्शन्स, ऐसी स्थिति में आपको बचा लेंगे!

पेमेंट्स रिसीव करने के लिए कभी भी पिन ना करें एंटर 

किसी भी UPI ऐप में मनी रिसीव करने के लिए यूजर्स को पिन एंटर करने की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में अगर कोई आपसे पैसे भेजते वक्त अपना पिन बताने या एंटर करने के लिए कहे तो सावधान रहें। 

फ्रॉड कॉल्स से रहें सावधान 

साइबर क्रिमिनल्स केवल लोगों को लिंक भेजकर ठगने की कोशिश नहीं करते। बल्कि, वो सीधे यूजर्स को कॉल भी करते हैं और उन्हें ठगने के इरादे से उनके पिन-पासवर्ड्स भी पूछते हैं। ध्यान रहे कोई भी बैंक ऐसी जानकारियां कॉल पर नहीं पूछती। 

OnePlus के फैन्स हो जाएं तैयार! कंपनी 3 अगस्त को ला रही है ये धाकड़ फोन, इस दिन होगी प्री-बुकिंग शुरू

किसी भी लिंक या रिक्वेस्ट पर पिन ना करें एंटर 

आजकल लोगों को वॉट्सऐप और मेल पर कई तरह के आकर्षक लगने वाले ऑफर्स भेजे जाते हैं। खासतौर पर फेस्टिवल के टाइम ऐसे ऑफर्स की बाढ़ ही आ जाती है। ऐसे ऑफर्स के साथ लिंक भेजे जाते हैं और लोगों को कैशबैक या प्राइज पाने के लिए पिन एंटर करने को कहा जाता है। लेकिन, ये सभी लिंक ठगने के लिए भेजे जाते हैं। ऐसे में इस तरह के लिंक से आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड करें क्रिएट 

किसी भी UPI सर्विस का इस्तेमाल करते वक्त स्ट्रॉन्ग पिन सेट करें। ऐसा पिन क्रिएट करें जो कोई भी आसानी से सोच ना सके। यूपीआई पिन आमतौर पर 4 या 6 डिजिट के होते हैं। 
 

अगली खबर