TIPS: बारिश में नहीं होगा आपका फोन खराब! अपनाएं ये तरीके

अभी बारिश का मौसम चल रहा है। इसमें गैजेट्स को नुकसान पहुंचने की काफी आशंका होती है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं ताकी आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकें।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • अभी बारिश का मौसम है
  • हम फोन हमेशा साथ लेकर चलते हैं
  • यहां जानें फोन को सेफ रखने के तरीके

How to keep safe phones in rainy season: भारत में अभी बारिश का मौसम जारी है। कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात भी हैं। भारी बारिश से जन-जीवन तो अस्त व्यस्त तो होता ही है। हमारे गैजेट्स को भी नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है। आजकल ज्यादातर लोग साथ में मोबाइल, पावर बैंक और ईयरबड्स जैसे कई गैजेट्स अपने साथ रखकर आना-जाना करते हैं। इन सभी गैजेट्स के पानी से खराब होने का डर बना रहता है। हालांकि, सबसे ज्यादा खतरा स्मार्टफोन्स को होता है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ख्याल आपको बारिश होने पर रखना है। 

मोबाइल के लिए इस्तेमाल करें वाटरप्रूफ पाउच 

स्मार्टफोन्स के लिए वाटरप्रूफ पाउच का उपयोग किया जा सकता है। ये आसानी से ऑनलाइन मिल जाते हैं। ये 99 रुपये की शुरुआती कीमत पर आते हैं। वाटरप्रूफ मोबाइल पाउच IPX8 वाटरप्रूफ होते हैं और टच फ्रेंडली भी होते हैं। 

नहीं मिलेंगे 12,000 से कम कीमत वाले चीनी मोबाइल फोन! सरकार उठा सकती है बड़ा कदम

जिपलॉक पाउच

फोन को बारिश से बचाने के लिए जिपलॉक पाउच का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए इसमें सिलिका जेल भी डाला जा सकता है। ताकी ये गैजेट को मॉइस्चर से दूर रखे। जिपलॉक पाउच और सिलिक जेल को भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। 

ब्लूटूथ हेडफोन्स 

अगर आपके पास वाटरप्रूफ केस या जिपलॉक पाउच नहीं है तो बेहतर ये होगा कि फोन को बैग या पॉकेट में रखें। वहीं, फोन उठाने के लिए ब्लूटूथ ईयरबड्स का इस्तेमाल करें। ब्लूटूथ हेडफोन्स के जरिए आप फोन को बिना बाहर निकले भी कॉल पर बात कर सकते हैं। ऐसे ज्यादातर हेडफोन्स बारिश में जल्दी खराब नहीं होते हैं। साथ ही इनकी कीमत फोन से कम ही होती है, तो इनका इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है। 

कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले सब है फर्स्ट क्लास, Moto के इस नए फोन की कीमत है 12,999 रुपये, जानें कब होगी सेल

अगर फोन भीग जाए तो क्या करें?

अगर आपका फोन भीग तो सबसे पहले बैटरी को बाहर निकाल दें (अगर बैटरी निकलती हो)। फोन के भीग जाने की स्थिति में चार्जर को प्लग ना करें। साथ ही फोन को सुखाने के लिए हेयरड्रायर का इस्तेमाल ना करें। इसकी जगह आप फोन को सूखे चावल के डिब्बे में डालकर छोड़ दें या जिपलॉक पाउच में सिलिका जेल डाल दें। एक बेहतर ऑप्शन ये भी है कि फोन को सर्विस सेंटर ले जाएं। 

अगली खबर