Varanasi Babatpur Airport: वाराणसी का बाबतपुर एयरपोर्ट भी होगा विकसित, बड़े विमानों का हो सकेगा परिचालन

Varanasi Babatpur Airport: वाराणसी में एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। इसके विस्तार की कवायद तेज कर दी गई है। एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए खाका तैयार किया गया है। इसके लिए जमीन की जरूरत पड़ेगी, जिसकी मांग शासन से की गई है। बहुत जल्द ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Boeing aircraft will fly from Babatpur airport
बाबतपुर एयरपोर्ट से उड़ेंगे बोइंग विमान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 260.4 एकड़ जमीन की जरूरत, पांच साल से विस्तार की योजना है लटकी
  • एयरपोर्ट के विस्तार की योजना 2017 में ही बनाई गई थी
  • पहले 350 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की बनाई गई थी योजना

Varanasi Babatpur Airport: बाबतपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इसके लिए तमाम कवायद शुरू कर दी गईं हैं। एयरपोर्ट के कायाकल्प के लिए योजनाओं का रोडमैप बना लिया गया है। बता दें यह पूर्वांचल का इकलौता एयरपोर्ट है। इसके विस्तार के लिए 260.4 एकड़ जमीन की जरूरत है। शासन से इतनी जमीन मुहैया कराने की मांग की गई है। 

एयरपोर्ट के विस्तार की योजना पांच साल पहले ही बनाई गई थी। उस वक्त 350 एकड़ जमीन की जरूरत बताई गई थी। उस दौरान जमीन के चिह्नाकंन का भी काम शुरू हुआ था। एयरपोर्ट के आसपास के गांव कर्मी, बाबतपुर, घमहापुर, सुगनहां सहित आधा  दर्जन गांवों की जमीन चिह्नित कर ली गई थी। 

राजस्व विभाग से एयरपोर्ट प्रशासन को नहीं मिली थी जमीन

2017 में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन यह मुकम्मल नहीं हो सकी थी। जमीन अधिग्रहण के अड़चन के कारण एयरपोर्ट प्रशासन को राजस्व विभाग ने जमीन नहीं मुहैया कराई थी। तब से यह योजना अधर में लटकी पड़ी है। अब इसके विस्तार को लेकर कागजी कार्यवाही शुरू की गई है। बाबतपुर के राजस्व निरीक्षण कानूगो लालमिण का कहना है कि 350 एकड़ जमीन का सर्वे किया गया है। इसमें पहले फेज में पुरारघुनाथपुर, कर्मी, बैकुंठपुर, मंगारी से 109.20 एकड़ जमीन ली जानी है। प्रशासन को इसकी रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। 

उतर सकेंगे बोइंग विमान

फिलहाल एयरपोर्ट का रन-वे छोटा है। इसकी लंबाई 2745 मीटर ही है। एयरपोर्ट विस्तार के बाद रन-वे 4075 मीटर लंबा हो जाएगा, जिसके समानांतर टैक्सी ट्रैक भी बनाने का प्रस्ताव है। एयरपोर्ट के विस्तार के बाद बोइंग विमान 777, ए 340-600, ए350-600, 747 जैसे बड़े विमान भी यहां लैंड कर पाएंगे। इन्हें टेकऑफ और लैंडिंग में कोई परेशानी नहीं आएगी। 

दूसरे बड़े देशों से बढ़ जाएगी कनेक्टिविटी

एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल का कहना है कि एयरपोर्ट के रन-वे विस्तार एवं अन्य सुविधाएं बढ़ने से दूसरे बड़े देशों से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। बताया गया कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए प्रशासन से 260 एकड़ जमीन की मांग हुई है। नया टर्मिनल भवन बनाएंगे तो 350 एकड़ जमीन चाहिए होगी। अंडरपास को लेकर भी प्रस्तान बनाया गया है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर