Varanasi: अपराधियों का बच निकल पाना होगा अब मुश्किल! एएनपीआर कैमरे गाड़ियों पर रखेंगे नजर

वाराणसी में कोई अपराध करके निकल जाए, अब एडवांस तकनीक पर आधारित कैमरे की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। एएनपीआर सॉफ्टवेयर किसी भी गाड़ी को पलक झपकते ही शहर के किसी भी कोने से खोज निकालता है।

एएनपीआर कैमरे ,योगी सरकार, वाराणसी न्यूज, वाराणसी की खबर, योगी आदित्यनाथ सरकार,ANPR cameras, Yogi government, Varanasi news, Varanasi news, Yogi Adityanath government
एएनपीआर सॉफ्ट वेयर किसी भी गाड़ी को पलक झपकते की शहर के किसी भी कोने से खोज निकालता है। 
मुख्य बातें
  • एडवांस सर्विलांस सिस्टम के तहत ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे में क़ैद होगी गाडी
  • एएनपीआर कैमरे अपराधियों के गाड़ियों पर रखेगा नजर
  • शहर के प्रवेश और निकास के रास्तों पर लगे है एएनपीआर कैमरे

वाराणसी: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार की योजनाएं आम जनता के लिए उपयोगी साबित हो रही है।  योगी सरकार पीएम के निर्वाचन क्षेत्र में एडवांस सर्विलांस सिस्टम के तहत ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे लगा दी है। जिससे शहर में प्रवेश और बाहर जाने वाली गाड़ियों पर नज़र रखा जा सके। एएनपीआर सॉफ्ट वेयर किसी भी गाड़ी को पलक झपकते की शहर के किसी भी कोने से खोज निकालता है। जिससे अपराधियों का बच पाना अब मुश्किल होगा।

स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ.डी वासुदेवन के मुताबिक  कोई भी अपराधी यदि गाडी से वाराणसी की सीमा में प्रवेश करता है ,भागना चाहता है या शहर में घूम रहा है, तो वे पल भर में पकड़ा जा सकता है। वाराणसी के सीमा में प्रवेश करते ही वे तीसरे नेत्र की नज़र में कैद हो जाएगा। इसके बाद शहर के किसी भी कोने में वे छिपा होगा तो उसे मिनटों में खोजा जा सकता है। शहर के अंदर भी यदि कोई अपराध करता है तो उसके गाड़ी का नंबर भी सॉफ्टवयेर में डाल देने पर वे किन रास्तो से गुजर रहा है इसका अलर्ट कंट्रोल ल रूम को मिलता रहेगा। इसके लिए 23 लोकेशन पर 108 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कमरे लागए गए है। इसके अलावा ये सॉफ्टवेयर सेकड़ो में किसी भी गाडी की हिस्ट्री निकाल लेने में भी सक्षम है। 
​​
डॉ.डी वासुदेवन ने बताया कि एडवांस सर्विलांस सिस्टम के तहत 400 किलोमीटर तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाया गया है। जिसमें 720 लोकेशन पर 2183 अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए है। ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन , फेस रिकग्निशन कैमरा ,स्पीड वैलेशन ,ट्रिपलिंग अलर्ट यातायात और कानून व्यवस्था के लिए एडवांस सर्विलांस सिस्टम कारगर साबित हो रहा है। जो काशी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़ा है। पुलिस कर्मी लाइव फीड व्यूइंग सेंटरर में देख कर आवश्यक कार्यवाही सकते है। एडवांस सर्विलांस सिस्टम का प्रोजेक्ट 128 करोड़ की लगात से पूरा हुआ है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर