ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान वजूखाने में एक बड़े आकार का 'शिवलिंग' मिला: विष्णु जैन  

Gyanvapi mosque News : हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णू जैन ने कहा कि सोमवार को ज्ञानवादी मस्जिद के सर्वे के दौरान वहां 'वजूखाने' के भीतर एक बड़ा 'शिवलिंग' मिला। 'शिवलिंग' मिलने के तुरंत बाद हमने कोर्ट में अर्जी लगाई।

During survey of Gyanvapi mosque we found 'Shivling' inside 'wazukhana': Vishnu Jain
ज्ञानवापी मस्जिद का हुआ है सर्वे।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का कहना है कि वजूखाने में 'शिवलिंग' मिला
  • वकील जैन का कहना है कि यह एक बड़ा साक्ष्य है, यह फव्वारा नहीं है
  • ज्ञानवापी मस्जिद मामले की मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई

Gyanvapi mosque survey : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान सामने आए 'शिवलिंग' पर विवाद खड़ा हो गया है। एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी सहित मुस्लिम पक्ष के लोग इसे फव्वारा बता रहे हैं जबकि हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का कहना है कि सर्वे के दौरान वहां 'वजूखाने' के भीतर एक बड़ा 'शिवलिंग' मिला और उन्होंने इसे देखा है। जैन ने सोशल मीडिया में वायरल 'शिवलिंग' के वीडियो को सही बताया है। उन्होंने कहा है कि यह वीडियो उसी 'वजूखाने' वाले स्थान का है। ज्ञानवापी मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है। 

हमारे अनुरोध पर कोर्ट ने  'वजूखाने' को सील किया-जैन
हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णू जैन ने कहा कि सोमवार को ज्ञानवादी मस्जिद के सर्वे के दौरान वहां 'वजूखाने' के भीतर एक बड़ा 'शिवलिंग' मिला। 'शिवलिंग' मिलने के तुरंत बाद हमने कोर्ट में अर्जी लगाई कि इसे साक्ष्य के रूप में संरक्षित रखने के लिए सुरक्षा दी जाए। इसके बाद कोर्ट ने 'वजूखाने' को सील करने का आदेश पारित किया। 

'प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट' का जिक्र किया
जैन का कहना है कि सोशल मीडिया में 'वजूखाने' का जो वीडियो वायरल हुआ है, वह मस्जिद के भीतर का है। जैन का कहना है कि उन्होंने 'शिवलिंग' देखा। उन्होंने कहा, 'वह कुछ सीढ़ियां उतरकर नीचे गए और उस स्थान पर पहुंचे जहां 'शिवलिंग' था।' उन्होंने आगे कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के सामने अंजुमन की अर्जी का कोई मतलब नहीं है क्योंकि उन्होंने सर्वे एवं एडोवोकेट कमिश्नर के नियुक्ति को चुनौती दी है।' जैन ने कहा कि जहां तक 'प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट' की बात है तो इसका सब क्लॉज दो जगह के धार्मिक चरित्र के बारे में बात करता है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति किसी मस्जिद में कोई मूर्ति रख देता है तो यह मंदिर नहीं हो जाता। इसी तरह से मंदिर के बारे में भी यही बात लागू होती है। 

Dhakad Exclusive: ज्ञानवापी में 'बाबा' शाही ईदगाह में 'कान्हा' ? ज्ञानवापी में सत्य आया सामने,अब मथुरा की बारी

वह फौव्वारा नहीं 'शिवलिंग' है-जैन
जैन ने कहा, 'सर्वे में जो चीजें मिली हैं मैं उनके बारे में बात नहीं कह रहा हूं क्योंकि यह मामला अब कोर्ट कमिश्नर एवं अदालत के सामने है। मैंने केवल शिवलिंग के बारे में बात की है क्योंकि एक अहम साक्ष्य के रूप में इसे संरक्षित रखने की जरूरत है।' 'शिवलिंग' को फव्वारा बताए जाने पर जैन ने कहा कि यदि यह फव्वारा है तो वहां पर कोई पाइप या उससे जुड़ी कोई अन्य चीज भी होनी चाहिए थी लेकिन वहां पर ऐसा कुछ नहीं मिला।   

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर