Ganga Aarti in Varanasi: वाराणसी के गंगा किनारे बसे 44 गांवों में होगी गंगा आरती, अद्भुत होगा नजारा 

Ganga Aarti in Varanasi: वाराणसी में गंगा किनारे बसे श्रद्धालुओं के लिए बेहतरीन खबर है। अब गंगा के किनारे बसे 44 गांवों में भव्य गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा।

varanasi ghat ganga aarti
गंगा किनारे के 44 गांवों में होगी भव्य गंगा आरती  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गंगा आरती से पहले चलाया जाएगा सफाई अभियान
  • आस-पास के लोगों को जोड़ने की हो रही है कोशिश
  • 694 ग्राम पंचायतों में बनेंगे अमृत महोत्सव उद्यान

Ganga Aarti in Varanasi: वाराणसी में गंगा किनारे स्थित गांवों के लिए यह एक बेहतरीन खबर है। अब इन गांवों में अलग तरह के धार्मिक अनुष्ठान कराए जाने की तैयारी है। गंगा आरती के जरिए न केवल भक्ति की छटा बिखरेगी, बल्कि लोग धर्म से खासा जुड़ाव भी महसूस करेंगे और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। दरअसल, गंगा किनारे के 44 गांव गंगा आरती के लिए चयनित किए गए हैं। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। जिन गांवों में गंगा आरती का आयोजन होना है, उन गांवों में सक्रियता बढ़ा दी गई है। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की पहल को लेकर गांवों के लोगों में भी खासा उल्लास नजर आ रहा है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी को तैयारियों में जुटने के लिए कहा है। डीएम के अनुसार जिन 44 गांवों में गंगा आरती कराई जाएगी, पहले वहां पर व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि इस प्रक्रिया में कोई लापरवाही न होने पाए।

पंचायतों में होगा पौधरोपण

कुल मिलाकर गंगा आरती के आयोजन को भव्य और आकर्षक बनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में पौधरोपण की भी रणनीति तैयार की गई है, जिससे गांवों में हरियाली रहे और गंगा आरती को लेकर गांव भी चारों ओर से साफ-सुथरा नजर आए।योजना के तहत सभी 694 ग्राम पंचायतों में अमृत महोत्सव उद्यान स्थापित किए जाएंगे।

गंगा स्‍नान के दौरान मिलेंगी ये सुविधाएं

गंगा स्नान के दौरान हादसे की आशंका समाप्त करने के साथ ही सुविधा विस्तार की कवायद भी शुरू की गई है। इसमें फ्लोटिंग जेटी से जुड़े स्नान घर में चेंजिंग रूम की भी सुविधा रहेगी। इसमें मानक के तहत स्नान के लिए गंगा का पानी उपलब्ध होगा। इससे न डूबने का डर होगा और न ही किसी जीव-जंतु से खतरे का ही भय रहेगा। वहीं चेंजिंग रूम बनने से सभी को सुविधा मिलेगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर