Varanasi Holi: होली के दिन मिलेगी निर्बाध बिजली और भरपूर पानी, समस्या होने पर इस नंबर पर करें शिकायत

Varanasi Holi: वाराणसी शहरवासियों को होली पर बिजली और जलकल विभाग लगातार बिजली आपूर्ति और भरपूर पानी सप्लाई देने की तैयारी में है। जलापूर्ति के लिए 148 ट्यूवबेलों को दुरुस्त कर लिया गया है। वहीं बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर ट्रालियां भी दुरुस्त कर लिए हैं।

Varanasi Holi 2022
होली के दिन मिलेगा बिजली और पानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • होली और शब ए बारात को लेकर 20 तक नहीं मिलेगा शट डाउन
  • वाराणसी में जलकल विभाग होली के दिन तीन टाइम देगा जलापूर्ति
  • समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम में करें शिकायत, शीघ्र होगा समाधान

Varanasi Holi 2022: काशीवासियों को होली के दिन बिजली और पानी की कोई समस्या न हो इसलिए लिए विभाग ने कमर कस लिए हैं। जलकल विभाग ने तो समस्याओं के निपटारा टीम का गठन कर लिया है और शिकायत के लिए कंट्रोल रूप बनाया गया है। वाराणसी. रंगों के पर्व होली के अवसर पर काशीवासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी तथा निर्बाध बिजली मिलेगी। होली एवं शब-ए-बरात के दृष्टिगत जलकल विभाग के द्वारा भरपूर पानी तथा विद्युत विभाग के द्वारा निर्बाध बिजली देने तैयारियां तेज कर दी गई है। क्योंकि इस बार रंग खेलने के दौरान पानी के किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा।

साथ ही इस दौरान होने वाली गड़बड़ियों को भी फौरन दूर किया जाएगा। जलापूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए प्रत्येक जोन में अधिकारियों की टीम बना कर उन्हें जिम्मेदारी दे दी गई है। वहीं शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जहां से होली के दिन जलापूर्ति की व्यवस्था नियंत्रित होगा।

जलापूर्ति से जुड़े समस्याओं के लिए टीम का गठन

जलकल विभाग के एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार काशीवासियों को जलापूर्ति के लिए 148 ट्यूवबेलों को दुरुस्त कर लिया गया है और अब ये सेवा देने के लिए तैयार हैं। इस दौरान यदि सीवर चोक होता है या जल आपूर्ति बाधित होता है तो, इन समस्याओं का त्वरित समाधान होगा। इसके लिए फील्ड वर्क से जुड़े जलकल कर्मियों की टीम गठन हुआ है।

होली वाले दिन तीन टाइम मिलेगा पानी

होली वाले दिन सुबह और शाम जलापूर्ति के अलावा दोपहर में भी पानी की व्यवस्था की जायेगी। क्योंकि लोगों को रंग खेलने तथा रंगों की साफ-सफाई के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में जलकल विभाग के द्वारा दोपहर में भी जलापूर्ति की व्यवस्था की गई है, जिससे कि शहरवासियों को रंग खेलने में कोई समस्या न हो। साथ ही रंगों की साफ सफाई भी हो सके।

वाटर सप्लाई में समस्या पर कंट्रोल रूम में करें शिकायत

होली वाले दिन जलापूर्ति की समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम स्थापित गया है। वाराणसी के किसी भी क्षेत्र में जलापूर्ति में समस्या उत्पन्न होने पर कंट्रोल रूम नंबर 8935000976 पर फोन कर शिकायत किया जा सकता है। शिकायत के बाद फील्ड में लगी टीम इसका निपटारा करेगी।

20 मार्च तक नहीं मिलेगा शट डाउन

विद्युत विभाग के द्वारा 16 मार्च से 20 मार्च तक सभी प्रकार के मरम्मत और अन्य कार्यों के लिए शटडाउन लेने पर रोक लगा दिया गया है। इसके साथ ही पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा सभी सर्विस स्टेशनों को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है। इस दौरान यदि बिजली की कोई समस्या सामने आती है तो तत्काल उसका समाधान करने की बात कही जा रहा है। विद्युत विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिजली से जुड़े शिकायतों का निस्तारण करने हेतु नियंत्रण कक्ष में अभियंताओं को तैनात किया गया है।


ट्रांसफार्मर ट्रालियां को किया गया दुरुस्त

सिर्फ इतना ही नहीं किसी भी इमरजेंसी कटौती या समस्या समाधान के लिए ट्राली ट्रांसफामर को दुरुस्त रखा गया है। खराब जंफर को बदलवा दिया गया है। इसके साथ ही पावर हाउस के पावर ट्रांसफार्मर की तथा सब स्टेशन की चेकिंग कर ली गई हैं  त्योहारों के मद्देनजर विभागीय छुट्टियों को निरस्त कर दिए गए हैं। एसडीओ और एक्सईएन को निर्बाध बिजली आपूर्ति हेतु दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वहीं बिजली के तार के नीचे होलिका दहन न करने की अपील बिजली विभाग के द्वारा को गई है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर