Rail Service: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, वाराणसी कैंट स्टेशन पर मिलेंगे डॉक्टर साहब, खुलेगी डिस्पेंसरी

Rail Service: रेल यात्रियों के लिए सुकून देने वाली खबर है। अब सफर से पहले अचानक तबीयत बिगड़ने पर स्टेशन पर यात्रियों को दवा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्हें प्लेटफॉर्म पर ही दवा मिल जाएगी। वाराणसी के कैंट स्टेशन पर डिस्पेंसरी खुलने जा रही है।

Dispensary to be built at Varanasi station
वाराणसी स्टेशन पर बनेगी डिस्पेंसरी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कैंट स्टेशन पर घायलों को तुरंत मिलेगी चिकित्सकीय सुविधा
  • प्लेटफॉर्म पर डिस्पेंसरी स्थापित करने की चल रही प्रक्रिया
  • डिस्पेंसरी में क्रिटिकल केयर यूनिट की भी होगी सुविधा

Dispensary At Varanasi Station: वाराणसी के रेल यात्रियों के लिए एक राहतभरी खबर है।  वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर डिस्पेंसरी स्थापित की जा रही है। इससे यात्रियों को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होगी। अधिकारियों का कहना है इस डिस्पेंसरी में क्रिटिकल केयर यूनिट भी बनाई जाएगी। योजना को मूर्तरूप देने की कवायद चल रही है।

फिलहाल रेल दुर्घटना में जख्मी यात्रियों को स्टेशन से कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। इसमें समय की काफी बर्बादी होती है। इतना ही नहीं सड़क जाम के कारण कई बार मरीज की स्थिति बिगड़ जाती है। 

स्टेशन पर पहले से है स्वास्थ्य केंद्र

इस स्टेशन पर पहले से स्वास्थ्य केंद्र स्थापित है, लेकिन उसमें सामान्य इलाज ही होता है। घायलों को इलाज के लिए कबीरचौरा ही ले जाना पड़ता है। स्टेशन पर डिस्पेंसरी बनाए जाने के लिए रेलवे निजी अस्पताल से एग्रीमेंट करेगा। डिस्पेंसरी में 24 घंटे डॉक्टर तैनात रहेंगे। यहां मरीजों को सभी तरह की जरूरी दवाएं भी मिलेंगी। इतना ही नहीं मरीजों के लाने-ले जाने के लिए व्हील चेयर और स्ट्रेचर रहेगा। 

नियमित एंबुलेंस रखने की हो रही व्यवस्था

इस बारे में वाराणसी स्टेशन के निदेशक आनंद मोहन का कहना है कि यात्रियों को तुरंत इलाज उपलब्ध कराने के लिए मंडल मुख्यालय से वाराणसी जंक्शन पर डिस्पेंसरी स्थापने करने की प्रक्रिया चल रही है। स्टेशन परिसर में नियमित रूप से एक एंबुलेंस रखने का इंतजाम किया जा रहा है। डिस्पेंसरी का प्रस्ताव जा चुका है। जल्द ही इसे अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। 

बच्चों और बुजुर्ग यात्रियों को ज्यादा होती है परेशानी

यात्रा के दौरान सबसे अधिक बच्चों और बुजुर्गों को परेशानी होती है। इन्हें किसी भी मौसम में यात्रा के दौरान अचानक परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में इनके परिजन काफी परेशान हो जाते हैं। कई बार स्थिति गंभीर होने पर ट्रेन को रुकवाकर इमरजेंसी सेवा भी लेनी पड़ती है। आए दिन स्टेशन पर परिजन की तबीयत बिगड़ने पर लोग यात्रा रद्द कर देते हैं। इस डिस्पेंसरी की शुरुआत के बाद ऐसे मामलों में काफी कमी आएगी। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर