Varanasi: काशी विश्वनाथ मंदिर ने टिकट बिक्री रोकी, कोविड के चलते उठाया कदम, तीर्थयात्रियों में भारी वृद्धि हुई थी

Kashi Vishwanath Dham: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद मंदिर में भारी भीड़ देखी जा रही है और 1 जनवरी को भक्तों का एक नया रिकॉर्ड बना था।

Kashi Vishwanath Temple
काशी विश्वनाथ मंदिर  |  तस्वीर साभार: IANS

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर (केवीटी) प्रशासन ने तीसरी कोरोना लहर के मद्देनजर भीड़ को कम करने की कोशिश में 'सुगम-दर्शन' (प्रारंभिक दर्शन), अन्य अनुष्ठानों और आरती के टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर, 2021 को काशी विश्वनाथ धाम (केवीटी) मंदिर परिसर का उद्घाटन किया था, जिसके बाद देशभर से तीर्थयात्रियों की भीड़ में भारी वृद्धि हुई है। इसके बाद टिकटों की बिक्री में खासकर 'सुगम दर्शन' के लिए तेज वृद्धि हुई है।

केवीटी के सीईओ सुनील वर्मा ने कहा कि मंदिर में भीड़ बढ़ने से ऐसे समय में टिकट चाहने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है, जब तीसरी लहर चल रही है। इसलिए टिकट केंद्र पर भीड़ से बचने के लिए निर्णय लिया गया, हालांकि ऑनलाइन बुकिंग बंद नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि केवीडी के अंदर भीड़ भी कम हुई है। केवीटी में 'सुगम दर्शन', अनुष्ठान और आरती के लिए टिकटों की ऑफलाइन बिक्री पर रोक लगाने से पहले मंदिर के गर्भगृह के अंदर प्रवेश पर एक सप्ताह पहले ही रोक लगा दी गई थी।

प्रधानमंत्री द्वारा केवीटी के उद्घाटन के बाद, मंदिर में भारी भीड़ देखी जा रही है और 1 जनवरी को भक्तों का एक नया रिकॉर्ड बना था। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, 3.35 लाख तीर्थयात्री केवीटी परिसर में दाखिल हुए, जबकि जिला अधिकारियों ने एक ही दिन में केवीटी और उसके आसपास 5 लाख से ज्यादा लोगों की उपस्थिति का अनुमान लगाया है।

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, दिखानी होगी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट

पहले, एक दिन में भीड़, महा शिवरात्रि या श्रावण के महीने में सोमवार जैसे विशेष अवसरों पर 2 से 2.50 लाख के बीच होती थी। रिकॉर्ड के अनुसार, केवीटी में सामान्य दिनों में भक्तों की औसत संख्या 10,000 के आसपास रही, जबकि विशेष अवसरों पर यह पिछले सालों में 1.50 लाख से 2 लाख तक पहुंच गई है। भीड़ बढ़ने के कारण अब पुलिस ने वाहनों को प्रतिबंधित कर नए यातायात नियम और भीड़ प्रबंधन की शुरूआत की है। सड़कों पर भीड़ कम करने के लिए तीर्थयात्रियों की कतार बनाने के लिए केवीटी के अंदर मंदिर चौक पर बैरिकेडिंग का भी प्रावधान किया गया था।

Varanasi: पीएम मोदी ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम कारीगरों को भेजी ये सौगात [VIDEO]

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर