अब तक 100 से ज्यादा बार ब्लड डोनेट कर चुका है ये शख्स, दर्ज कराया है रिकॉर्ड बुक में नाम

Blood Donor Saurabh Maurya: वाराणसी के सौरभ मौर्या ब्लड डोनेट कर लोगों की मदद करते हैं। वो अभी तक 100 बार से ज्यादा रक्तदान कर चुके हैं। उनके नाम रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Saurabh Maurya
सौरभ मौर्या 

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले सौरभ मौर्या ने रक्त दान करने का रिकॉर्ड बनाया है। वो अभी तक 103 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं। इस संबंध में 14 फरवरी को उन्होंने ट्वीट किया, 'आज 103वाँ रक्तदान सम्पन्न, नॉट आउट......पूर्व में किये गए 60 बार प्लेटलेट दान और 42 बार रक्तदान के साथ साथ आज 43वाँ रक्तदान पूर्ण हुआ, जिससे कुल संख्या 103 हुई।'

ऐसा कर उन्होंने एशिया उपमहाद्वीप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। समाज के जरूरतमंद लोगों के लिए उनके इस योगदान के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है। सौरभ का नाम इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और ब्रावो इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।  

'इंडिया टाइम्स हिन्दी' की खबर के अनुसार, मौर्या ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान 13 बार प्लेटलेट्स डोनेट किया। वो बताते हैं कि एक बार वो अपने दोस्त के परिचित को ब्लड डोनेट करने गए थे। इसी दौरान उन्हें एक थैलीसिमिया पेशेंट के पिता मिले। वह लोगों से ब्लड की भीख मांग रहे थे। इसे देखकर सौरभ को बहुत दुख हुआ। सौरभ ने उनके लिए ब्लड का इंतजाम किया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया। उस लड़के की बाद में खून की कमी के चलते मौत हो गई। इसी के बाद सौरभ ने ब्लड डोनेट करने की ठानी और इसे लेकर काम करना शुरू किया।

सौरभ ब्लड डोनेशन को लेकर कई जगह कैंप करते हैं और कई लोग उनके साथ जुड़े हुए हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर