Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर में होगी मंगला आरती, सुगम दर्शन और रुद्राभिषेक के शुल्क में वृद्धि

Kashi Vishwanath Temple: भगवान शिव के प्रिय पवित्र सावन मास की शुरुआत गुरुवार से होगी। इस सावन में श्रध्दालुओं के लिए बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन थोड़ा महंगा होगा। सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन और शृंगार की दर में की वृद्धि हुई है। 

Varanasi News
इस सावन बाबा के दर्शन होंगे महंगे, इनके शुल्क में हुई वृद्धि  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन और शृंगार की दर में 10 से 15 % तक की वृद्धि हुई
  • सावन के सोमवार को होने वाले अलग-अलग शृंगार के लिए श्रद्धालुओं को बीस हजार रुपये की राशि देनी होगी
  • सावन मास में  काशी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा की ओर से आने वाला द्वार खोल दिया गया है

Kashi Vishwanath Temple: वाराणसी में सावन माह में काशी विश्वनाथ का शृंगार और सुगम दर्शन महंगा होगा। श्रद्धालुओं को बाबा विश्वनाथ के सुगम दर्शन, मंगला आरती समेत चारों प्रहर की आरती के लिए तीन से चार गुना अधिक शुल्क देना होगा। सावन के सोमवार को होने वाले अलग-अलग शृंगार के लिए श्रद्धालुओं को बीस हजार रुपये की राशि देनी होगी। भगवान शिव को प्रिय पवित्र सावन मास की शुरुआत गुरुवार से होगी। इस सावन में श्रध्दालुओं के लिए बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन थोड़ा महंगा होगा। सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन और शृंगार की दर में 10 से 15 % तक की वृद्धि हुई है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ सुनील कुमार ने कहा कि सावन मास में प्रत्येक सोमवार को विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन का टिकट प्रति व्यक्ति 750 रुपये होगा। वहीं अन्य दिनों में यह टिकट 500 रुपयें में प्राप्त होगा।

बाबा विश्वनाथ के सामान्य दिनों में मंगला आरती का टिकट 1000 रुपए का होगा और प्रत्येक सोमवार को 2000 रुपये में मिलेगा। बाबा के मध्याह्न भोग आरती, सप्त ऋषि आरती और श्रृंगार भोग आरती का टिकट पूरे सावन मास में 500 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। वहीं, सावन मास में एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने के लिए 700 रुपयें खर्च करने होंगे। अगर पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराते है तो वो भी सावन के सोमवार के दिन 3000 रुपये और बाकी दिन 2100 रुपयें में कराया जा सकेगा। अगर श्रद्धालु सावन माह में सोमवार के दिन विशेष श्रृंगार करना चाहता है तो उन्हें 20 हजार रुपयें खर्च करना होगा। 

एलईडी टीवी पर भी दिखाई देंगे बाबा 

सीईओ ने कहा कि इस बार सावन मास में  काशी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा की ओर से आने वाला द्वार खोल दिया गया है। वहीं दर्शनार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में दर्जन भर स्थानों पर एलईडी टीवी लगाया जा रहा है। जिससे श्रद्धालु बाबा के दर्शन एलईडी टीवी के माध्यम से भी करते रहें। 

श्रद्धालुओं के लिए वॉलंटियर की व्यवस्था

सावन मास में मंदिर चौक में टेंट लगाकर श्रद्धालुओं के लिए छाया और कूलर-पंखे की उत्तम व्यवस्था होगी। मंन्दिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था होगी। इस बार बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में सेवा करने के लिए कुछ वॉलंटियर की भी व्यवस्था की जाएंगी, जो श्रद्धालुओं की सहायता करेंगे। जिसमें मंदिर आए हुए श्रध्दालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। 

मंदिर परिसर में गंदगी फैलाने पर होगा जुर्माना 

सीईओ ने कहा कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में कोई भी पान-गुटखा खाते हुए या गंदगी फैलाते हुए पकड़ा गया, तो उसकों 500 रुपयें का जुर्माना भरना पड़ेगा। आए दिन दर्शनार्थियों से मिल रही गंदगी की शिकायत को देखते हुए विश्वनाथ मंदिर प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। मंदिर प्रशासन द्वारा कैमरे से भी निगरानी शुरू की जा रही है। कर्मचारी, अधिकारी, दर्शनार्थी या पुलिसकर्मी परिसर में गंदगी फैलाते हुए पाए गए तो तत्काल 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर