Varanasi Tourist Plaza: गुलाबी पत्थरों से दमकेगा काशी का दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा, पीएम मोदी करेगें लोकार्पण

Varanasi Tourist Plaza: गुलाबी पत्थरों से दमकती एक और इमारत गंगा किनारे काशी आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर रिझाएगी। चुनार के पत्थरों से संवर रहे नवनिर्मित दशाश्वमेध प्लाजा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशीवासियों को समर्पित करेंगे।

At Dashashwamedh Ghat, PM will inaugurate this tourist plaza
दशाश्वमेध घाट पर पीएम मोदी काशीवासियों को समर्पित करेंगे टूरिस्ट प्लाजा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगामी जून महीने में पीएम मोदी काशीवासियों को समर्पित करेंगे प्लाजा
  • एक ही जगह पर बनारसी स्वाद का आनंद उठा पाएंगे पर्यटक
  • टूरिस्ट प्लाजा में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए लगाए जाएंगे खास एस्केलेटर

Varanasi Tourist Plaza:  काशी विश्वनाथ धाम के नए और भव्य स्वरूप को निखार रहे चुनार के पत्थरों से ही दशाश्वमेध प्लाजा को भी सजाया जा रहा है। पीएम मोदी आगामी जून महीने में काशीवासियों को प्लाजा समर्पित करेंगे। गुलाबी पत्थरों से दमकती एक और इमारत गंगा किनारे काशी आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर रिझाएगी। चुनार के पत्थरों से संवर रहे नवनिर्मित दशाश्वमेध प्लाजा में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए भी खास व्यवस्था का ध्यान रखा गया है।  

काशी विश्वनाथ धाम के नव्य और भव्य स्वरुप में दशाश्वमेध प्लाजा मई के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा। वर्तमान में यहां निचले तल पर दुकानें बनकर तैयार हो चुकी हैं। वहीं दूसरे और तीसरे मंजिल पर निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। 

एक छत के नीचे ही मिलेगा बनारसी स्वाद का आनंद 

इस प्लाजा में एक ही जगह पर पर्यटक बनारसी स्वाद का आनंद उठा पाएंगे। यहां सुबह-ए-बनारस के तौर पर प्रसिद्ध पूड़ी- कचौड़ी-जलेबी के साथ ही ठंडई, लस्सी, मलइयो और बनारसी पान की दुकानें होंगी। बेसमेंट के साथ तीन मंजिला भव्य दुकानें व खानपान के लिए स्थान होगा। यहां बेसमेंट में 72 दुकानें, पहले मंजिल पर 68 फूडकोर्ट और दूसरे मंजिल पर 42 फूडकोर्ट होंगे। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि,  दशाश्वमेध प्लाजा का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है और लगातार उसकी निगरानी कराई जा रही है। मई तक इसका काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। बनारस आने वाले पर्यटकों को इस प्लाजा से बड़ी सुविधा होगी। 

प्लाजा में होगा दिव्यांगों के लिए विशेष 

टूरिस्ट प्लाजा में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए खास एस्केलेटर लगाए जाएंगे। ब्रेललिपी के माध्यम से जगह-जगह संकेतक भी लगाए जाएंगे।दिव्यांगों की जरूरत की अन्य सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा। इसके साथ ही वर्टिकल गार्डेनिंग की जाएगी। इसके साथ ही पौधे भी लगाए जाएंगे। यहां पर पर्यटकों को बैठने की भी सुविधा होगी। इस टूरिस्ट प्लाजा के भूतल पर पर्यटकों को बैठने के लिए स्टोन फ्लोरिंग व पाथवे बनाए जाएंगे।  

प्लाजा में काशी विश्वनाथ धाम का कार्यालय भी होगा 

टूरिस्ट प्लाजा में काशी विश्वनाथ धाम का एक कार्यालय शुरू करने की योजना है। घाट और प्लाजा तक आने वाले पर्यटकों की सहूलियत के लिए यहां से सुगम दर्शन की व्यवस्था होगी। यहां से ही श्रद्धालुओं को व्हील चेयर सहित अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। जिससे पर्यटकों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर