UP Board Exams: वाराणसी के 131 परीक्षा केंद्रों पर तैयारियां पूरी, पहुंची यूपी बोर्ड की ये कॉपियां

UP Board Varanasi: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं। वाराणसी जनपद को 18 सेक्टरों व 5 जोन में बांटा गया है। जिले के सभी 131 परीक्षा केंद्रों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Preparations completed at 131 examination centers in Varanasi
यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा तैयारियां पूरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाराणसी में इस बार 93 हजार छात्र-छात्राएं होंगे सम्मिलित
  • केंद्रों पर पहुंची कांपियों का छात्रों के हिसाब से हुआ मिलान, पेपर की सुरक्षा की तैयारी भी पूरी
  • जिले के सभी 131 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात

UP Board Varanasi: यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा को सकुशल सफल कराने के लिए वाराणसी जनपद को पांच जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया है। इसके अतिरिक्त 5 सचल दस्ता का भी गठन हुआ है। इन टीमों के सदस्य शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बने परीक्षा केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों पर निगरानी के साथ ही नकल विहीन परीक्षा कराने अपना योगदान देंगे।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बस कुछ दिन ही शेष बचे हैं, ऐसे में परीक्षा संबंधी सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वाराणसी जनपद में 131 केंद्रों बने हैं, जहां 24 मार्च से परीक्षा शुरू होनी है। इस परीक्षा में इस बार 93 हजार छात्र-छात्रा सम्मिलित होंगे। विभाग के द्वारा परीक्षा केंद्रों पर कापियों के साथ ही डेस्क स्लिप तथा  नामिनल रोल सहित सभी आवश्यक सामान पहुंचा दिए गए हैं।

वर्ष पेपर भेजने की व्यवस्था में पारदर्शिता का विशेष ध्यान

जानकारी के मुताबिक, माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जिले में पेपर भी भेज दिए गए हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पेपर भेजने की व्यवस्था में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यहीं वजह है कि अलग-अलग चरणों में परीक्षा के पेपर भेजे जा रहे हैं।

नकल विहीन परीक्षा कराने को तैयार सभी परीक्षा केंद्र

वाराणसी के डीआईओएस से मिली जानकारी के मुताबिक, जनपद के सभी 131 परीक्षा केंद्रों पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जनपद को 18 सेक्टर के साथ ही 5 जोन में विभाजित किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं सभी 131 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जायेंगे। विभाग नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहता है।

प्रत्येक दिन तैयार की जाएगी परीक्षा केंद्रों की रिपोर्ट

जब से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी, तभी से प्रत्येक दिन परीक्षा केंद्र वार रिपोर्ट भी तैयार कराई जाएगी। इसके लिए राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से निगरानी भी की जायेगी। इसमें केंद्रों पर कॉपी, पेपर के वितरण, इंटरनेट कनेक्टिविटी, परीक्षा शुरू होने से लेकर खत्म होने तक की पूरी रिपोर्ट को सम्मिलित किया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष फोकस है। 

छात्र संख्या के हिसाब से कापियों के बंडल का हुआ मिलान

यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियां केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं। प्रधानाचार्यों की ओर से उसका मिलान करावाया जा रहा है। इसमें हॉईस्कूल की अलग और इंटरमीडिएट की अलग कापियां भेजी गई हैं। वहीं दूसरी तरफ परीक्षा केंद्रों पर डबल लॉक में पेपर रखने की तैयारी की गई हैं। बीते दिन केंद्रों पर छात्र संख्या के हिसाब से कापियों के बंडल का मिलान भी करावाया गया। इसके अलावा पेपर रखने की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया गया।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर