Varanasi: इस बार की बारिश में शहर की सड़कों पर नहीं भरेगा पानी, रोड साइड किया जाएगा यह इंतजाम

Varanasi News: बरसात के दिनों में सड़कों पर जलजमाव की समस्या से सामना करने वाले बनारस वासियों को अब इस समस्या से निजात मिलेगी। सड़कों के किनारे स्थित कच्चे ड्रेन पक्के होंगे और जहां नहीं बने हैं वहां निर्माण किया जाएगा।

Water will not fill the streets of the city in this rain
बारिश में शहर की सड़कों पर नहीं भरेगा पानी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • वाराणसी की सड़कों पर अब नहीं होगा जलजमाव
  • नगर निगम प्रशासन की बरसात की समस्या को लेकर अभी से है तैयारी
  • जहां सड़क के किनारे ड्रेन नहीं वहां होगा निर्माण, कच्चे ड्रेन होंगे पक्के

Varanasi News: नगर निगम प्रशासन के द्वारा यह संकल्प लिया गया है कि इस बार की बारिश में शहर की सड़कों पर जलजमाव नहीं होने देंगे। इसके लिए सड़क के किनारे बने ड्रेनों को ठीक किए जाने की योजना है। इसके तहत कच्चे ड्रेन मई से पहले पक्के बना दिए जाएंगे। इसके साथ ही इन्हें स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम या सीवर लाइन से जोड़ दिया जाएगा, जिससे की बारिश के पानी की सही तरीके से निकासी हो जाए।

ड्रेनों की समस्या के चलते बरसात में सड़कों पर होता है जलजमाव

एक सर्वे के मुताबिक, शहर में सड़कें तो बनती हैं, लेकिन पानी के निकासी हेतु ड्रेन को लेकर कार्यदायी संस्था तथा कंपनियां प्रायः उसे ठंडे बस्ते में डाल देती हैं, जिस कारण बरसात के मौसम में सड़कों पर जलजमाव देखने को मिलता है। यदि झमाझम बारिश हो जाए तो घंटों तक सड़क पर पानी भरा रहता है जैसे मानों यह सड़क नहीं तालाब हो। इसके दृष्टिगत नगर निगम नए वित्तीय वर्ष में यह संकल्प लिया है कि, रोड साइड ड्रेन को सही किया जाए।

इन कच्चे ड्रेनों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा पक्का

इस समस्या से निजात पाने के लिए पहले उन सड़कों को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां पर रोड साइड ड्रेन नहीं बने हैं अथवा कच्चा है। इस प्रकार  रोड साइड ड्रेन को पक्का बनाया जाएगा। शहर के जिन क्षेत्रों में कच्चा रोड साइड ड्रेन हैं, उनमें आशापुर से पुराने पुल तक, आशापुर से पहडिय़ा तक व शहरी हुए गांवों की प्रमुख सड़कें हैं। वहीं शहर के सिंधोरा से बड़ा लालपुर, शिवपुर बाजार, लक्सा से गुरुबाग व बजरडीहा में नाली का कोई कनेक्शन ही नहीं है।

प्राथमिकता के आधार पर होंगे ड्रेनों का कार्य

इस संबंध में एक विभागीय अधिकारी ने बताया कि जलजमाव से बचाने के लिए रोड साइड ड्रेन पर कार्य शुरू किया जाना है। इसके लिए नगर निगम के द्वारा सूची तैयार कर ली गई है। प्राथमिकता के आधार पर पहले कच्चे ड्रेनों को पक्का किया जाएगा और जहां ड्रेन नहीं है वहां निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर