Varanasi News: वाराणसी में कचहरी और सर्किट हाउस के जाम से अब लोगों को मिलेगी निजात, नया वाहन स्टैंड हुआ शुरू

Varanasi News: वाराणसी में कचहरी और सर्किट हाउस पर लगने वाले जाम से अब लोगों को जल्द ही पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी। सर्किट हाउस के पास नया वाहन स्टैंड शुरू हो गया है। अब सड़क पर वाहन पार्क करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Varanasi News
कचहरी और सर्किट हाउस के जाम से मिलेगी निजात  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कचहरी, सर्किट हाउस के जाम से मिलेगा निजात
  • सर्किट हाउस के पास शुरू किया गया नया वाहन स्टैंड
  • सड़क पर नहीं होंगी किसी भी तरह की गाड़ियां पार्क

Varanasi News: कचहरी और सर्किट हाउस के पास पिछले कई सालों से लगने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सर्किट हाउस के पास नव-निर्मित वाहन स्टैंड शुरू हो गया है। वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा परमानन्द सिंह फर्म को नए वाहन स्टैंड का संचालन करने के लिए अधिकृत किया गया है। परमानन्द फर्म ने वाहन स्टैंड का संचालन शुरू कर दिया है। नगर निगम, वाराणसी ने कचहरी परिसर के बाहर लगने वाले वाहन स्टैंड के ठेके को निरस्त कर दिया है। अब सड़क पर कोई पार्किंग नहीं होगी।

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने नागरिकों से अपील की है कि कचहरी परिसर के बाहर और सर्किट हाउस मार्ग पर वाहन खड़ा न करें। इस परिधि में मार्ग पर वाहन खड़ा करने वालों के खिलाफ सोमवार से ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम ने सघन अभियान चलाकर उनके वाहनों का चालान करेगा। यह अभियान नियमित रूप से चलेगा।

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया कि इस मुहिम के तहत कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों, रेहड़ी वालों और सड़क के किनारे गाड़ी करने वालों का चालान किया जाएगा। वाराणसी के कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग पर जाम की स्थिति से निपटने के लिए चलाई जाने वाली मुहिम में यह पहली ऐसी मुहिम होगी जिसमें उच्चाधिकारी भी शामिल होंगे। प्रतिदिन निकलते हैं 10 हजार वाहन कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग पर जाम लगने का कारण राजनीतिक दबाव भी है। बताया जाता है कि वाराणसी के कुछ नेताओं का दबाव भी जाम को खत्म करने में बाधा बन रहा है।

हर रोज 10 हजार से ज्यादा वाहन निकलते हैं

कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग से प्रतिदिन करीब 10 हजार से ज्यादा वाहन निकलते हैं। पिछले पांच साल का आंकलन करें तो कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्गर आने वाला ट्रैफिक अब कुछ कम हुआ है। इसका कारण यह है कि कचहरी से नदेसर की ओर जाने वाले वाहन अब पांडेयपुर रोड से होकर निकल जाते हैं और एयरपोर्ट के लिए जाने वाले भी विकास भवन के पीछे वाली रोड पर डायवर्ट हो जाते हैं। अब सिर्फ वही वाहन कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग पर आता है जो कचहरी की ओर जाता है या फिर कैंट स्टेशन जाना होता है। हालांकि इस डायवर्जन से सरकारी वाहनों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है।

ऑटो का वजह से बनती है जाम की स्थिति

30 फीसदी बढ़े सार्वजनिक वाहन पांच साल में कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग से होकर जाने वाले पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संख्या में करीब 30 फीसदी वृद्धि हुई है। कचहरी परिसर के बाहर व सर्किट हाउस मार्ग पर चारों ओर से वाहन आते हैं। यहां पर लगने वाला जाम लंबे समय तक लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता है। इस मामले की शिकायत लोगों ने पुलिस प्रशासन को भी दी है लेकिन कुछ हुआ साथ-साथ रेलवे स्टेशन की तरफ से आने वाले वाहनों का जमघट रहता है। कचहरी से करीब 200 ऑटो चलते हैं। यह एकदम नाके के पास ही खड़े होते हैं। इन ऑटो की वजह से यहां जाम की स्थिति बन जाती है। इतना ही नहीं, ऑटो चालकों के कारण यहां कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर