Ropeway in Varanasi: वाराणसी से गुड न्यूज, यात्रियों को कैंट रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

Ropeway in Varanasi: वाराणसी के रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यात्रियों को वाराणसी कैंट स्टेशन पर ही सभी सुविधाएं मुहैय्या होंगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Ropeway in Varanasi
वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी रोपवे सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • वाराणसी जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर
  • वाराणसी कैंट स्टेशन पर मिलेंगी रोपवे और अन्य सुविधाएं
  • कैंट स्टेशन के पास होगा नई बिल्डिंग का निर्माण

Ropeway in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कैंट से गोदौलिया तक जाम से निजात दिलाने के लिए करीब पांच किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा। रोपवे के निर्माण के लिए अभी तक निवेशक नहीं मिले हैं। कई बार टेंडर जारी किया जा चुका है। वहीं, रोपवे के यात्रियों के लिए रेलवे ने भी एक और फैसला लिया है। अब रोपवे के यात्रियों को कैंट स्टेशन पर ही सभी सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए कैंट स्टेशन के पास बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा। इस बिल्डिंग में भी यात्रियों को सभी सुविधाएं दी जाएगी। कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) पर उतरने वाले यात्रियों को परिसर से ही रोपवे की सेवा भी मुहैय्या की जाएगी। 

दरअसल, यात्रियों को सामान रखने और स्नान करने की सुविधा रेलवे स्टेशन पर ही मिलेगी। यहां यात्री रोपवे से सीधे गंगा घाट और काशी विश्वनाथ धाम के लिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आपको बता दें कि, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी 16 अप्रैल को काशी आए थे। इस दौरान मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने चेयरमैन के साथ बैठक की थी।

सामान रखने के लिए लॉकर की मिलेगी सुविधा

इस बैठक में रोपवे योजना पर भी चर्चा की गई थी। बैठक में ही कैंट रेलवे स्टेशन पर एक रोपवे स्टेशन की सुविधा का प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव में यात्रियों के सामान रखने के लिए लॉकर और स्नान के लिए बाथरूम के निर्माण का भी इंतजाम करने का प्लान है। साथ ही, रोपवे स्टेशन को फुट ओवरब्रिज से भी जोड़ा जाएगा। 

रेल यात्रियों को जाम से मिलेगी राहत
गौरतलब है कि, पर्यटन और दर्शन पूजन के लिए काशी आने वाले श्रद्धालुओं को वाराणसी में जाम की समस्या का सामना करना पड़ता था। हालांकि काशी विश्वनाथ मंदिर रोड पर जाम के चलते कई बार वाहनों के प्रवेश पर बंदी भी लगाई जा चुकी है, लेकिन जाम से निजात नहीं मिल रही है। ऐसे में रोपवे निर्माण का फैसला लिया गया है। रोपवे से ट्रैफिक के साथ ही यात्रियों को टैक्सी या अन्य वाहनों के पार्किंग की समस्या भी नहीं होगी। कैंट रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर आनंद मोहन के अनुसार, स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को रोपवे के साथ सामान रखने के लिए लॉकर रूम और स्नान के लिए बाथरूम की सुविधा भी मिलेंगी। इसकी तैयारी की जा रही हैं।
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर