Varanasi Ropeway: वाराणसी के नाइट बाजार में भी बनेगा रोपवे, 15 अगस्त तक बदल जाएगी क्षेत्र की सूरत

Varanasi Ropeway: वाराणसी में रोप-वे निर्माण को लेकर लगातार मंथन किया जा रहा है। हर दिन इसमें नई-नई जगहों को शामिल किया जा रहा है। इसी क्रम में अब नाइट बाजार में भी रोप-वे बनाने का निर्णय लिया गया है। यहां रोप-वे निर्माण को लेकर खाका तैयार किया जा रहा है।

Ropeway will also be built in Varanasi Night Bazaar
वाराणसी नाइट बाजार में भी बनेगा रोपवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नाइट बाजार में खान-पान समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं होगी
  • चौका घाट से लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे बन रहे बाजार
  • 25 जून तक नाट बाजार की ढांचागत व्यवस्था को तैयार कर लिया जाएगा

Varanasi Ropeway: वाराणसी के नाइट बाजार में भी रोप-वे बनेगा। यहां खान-पान समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ ही नाइट बाजार में बदलते बनारस की तस्वीर भी दिखेगी। चौका घाट से लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे बन रहे बाजार में आधुनिक काशी के साथ ही पुराना बनारस भी लोगों को दिखाई देगा। 

दरअसल, 25 जून तक नाइट बाजार की ढांचागत व्यवस्था को तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जुलाई के पहले हफ्ते तक दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 15 अगस्त से कैंट स्टेशन के सामने का नाइट बाजार पूरी तरह से गुलजार हो जाएगा। 

6 करोड़ रुपए से बनाई जा रहीं 54 दुकानें

नाइट बाजार में छह करोड़ रुपए की लागत से 54 दुकानें बनवाई जा रहीं हैं। खास बात है कि, दुकानों एवं अन्य सुविधाओं के बीच बनारस के विकास को भी दिखाया जाएगा। इंदौर की तर्ज पर विकसित होने वाले इस नाइट बाजार में बनारस की धर्म, कला और संस्कृति को समाहित करने के साथ ही इस दौर में बनारस की पहचान बनने वाली परियोजनाओं को मॉडल को भी जगह दी गई है। कैंट स्टेशन के सामने फूड कोर्ट और ओपन कैफे बनाए जाएंगे। 

यह सब होंगी व्यवस्थाएं

परियोजना के मुताबिक, रोडवेज बस स्टैंड के सामने वेटिंग एरिया, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, पेयजल की व्यवस्था होगी। अंधरापुल से पहले पार्किंग क्षेत्र बनाया जाएगा। नाइट बाजार में सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए पूरे परिसर में क्लोज सर्किट कैमरे लगाए जाएंगे। यहां प्रत्येक स्थान को उसकी निगरानी में रखा जाएगा। इतना ही नहीं पुलिस एक निश्चित अंतराल पर गश्त लगाती रहेगी। 

नाइट बाजार में रोप-वे के अलावा कई प्रोजेक्ट

इस बारे में मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल का कहना है कि, नाइट बाजार में रोप-वे परियोजना के मॉडल के साथ कई और प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया जा रहा है, जिससे बनारस आने वाले सैलानी भी बनारस में हुए विकास को देख और महसूस कर सके। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर