Pradhan Mantri Awas Yojana: वाराणसी में  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जल्द ही लोगों को मिलेगा सपनों का घर

Varanasi Pradhan Mantri Awas Yojana: वाराणसी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जल्द ही लोगों को अपने सपनों का घर सौंपा जाएगा। वाराणसी के हरहुआ और कुरहुआ में बन रहे प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है।

Varanasi News
वाराणसी में  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जल्द ही लोगों को मिलेगा सपनों का घर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाराणसी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जल्द ही लोगों को सपनों का घर मिलेगा
  • वाराणसी के हरहुआ में 608 और कुरहुआ में 250 फ्लैट का निर्माण कार्य अंतिम दौर में
  • पीएम आवास योजना में केंद्र की तरफ से 1.5 लाख रुपये और राज्य सरकार की तरफ से 1 लाख की सब्सिडी

Varanasi Pradhan Mantri Awas Yojana: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बन रहें प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट्स के तहत जल्द ही लोगों को अपने सपनों का घर मिल सकेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभार्थी महज दो लाख की कीमत में 1 बीएचके फ्लैट में जल्द गृह प्रवेश करेंगे। वाराणसी शहर में जल्द ही 858 लोगों को आवास आवंटित किया जाएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण के अनुसार इस योजना के तहत निजी कंपनी द्वारा हरहुआ में 608 और कुरहुआ में 250 फ्लैट का निर्माण कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।

वाराणसी विकास प्रधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने कहा कि हरहुआ के दासेपुर में 1.45 हेक्टेयर में बन रहे 608 फ्लैट और कुरहुआ में 95 हेक्टेयर में बन रहे 250 फ्लैट का निर्माण कार्य जुलाई में पूरा हो जाएगा। लाभार्थियों को यहां अपना घर चार किस्तों में महज 2 लाख में सौंपा जा रहा है। जबकि इस प्रत्येक आवास की कीमत  लगभग 4.50 लाख रुपये है। प्रधानमंत्री आवास योजना में केंद्र सरकार की तरफ से 1.5 लाख रुपये और राज्य सरकार की तरफ से 1 लाख की सब्सिडी दी जा रही है।

लॉटरी के माध्यम से लाभार्थियों का चयन

ईशा दुहन ने कहा कि 40 स्क्वायर मीटर में बने इस फ्लैट में 1 बेडरूम, ड्राइंग रूम, किचन और बालकनी है। इसके अलावा परिसर में पार्क, पार्किंग और समुचित हरियाली की व्यवस्था बनाई गई है। इस योजना के आवंटन में दिव्यांग, विधवा, एकल महिला, वरिष्ठ नागरिक आदि अन्य आरक्षण नियमानुसार फ्लैट का आवंटन किया जाना है। ईशा दुहन ने कहा कि पीएमएवाई योजना कमजोर और असहाय लोगों के लिए है। इस योजना में लगभग 2000 लोगों के आवेदन आए थे। ऐसे में आवास की संख्या को देखते हुए लाभार्थियों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट मिलने से वाराणसी में जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी। वहीं अन्य आवेदनों को प्रतीक्षा सूची में सम्मिलित किया गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर