Varanasi House tax : हाउस टैक्स बकाएदारों की लिस्ट तैयार, नहीं भरा टैक्स तो होगी कार्यवाही, यह है डेडलाइन

Varanasi House tax: नगर निगम ने गृहकर बकाया स्वामियों की लिस्ट बनाकर तैयार कर ली है। सभी बकायेदारों से 11 अप्रैल से गृहकर वसूली की जाएगी। हाउस टैक्स न देने वाले गृह स्वामियों के खिलाफ तालाबंदी और कुर्की की कार्यवाही होगी।

Varanasi House Tax
हाउस टैक्स बकायेदारों की लिस्ट तैयार, होगी कार्यवाही  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम तैयार की हाउस टैक्स बकायेदारों की लिस्ट
  • सभी बकायेदारों को मिली 10 अप्रैल की डेड लाइन  
  • बकायेदारों पर होगी तालाबंदी और कुर्की की कार्यवाही

Varanasi House tax: नगर निगम ने गृहकर बकाया स्वामियों की लिस्ट बनाकर तैयार कर ली है। इसे लेकर नगर आयुक्त प्रणय सिंह गृहकर बकाएदारों के विरूद्ध काफी सख्त हो गये हैं। नगर आयुक्त ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की समाप्ति के पश्चात कंप्यूटर विभाग को बकायेदारों की सूची खंगालने का आदेश दिया, जिसके क्रम में बकायेदारों का सम्पूर्ण विवरण प्राप्त करा दिया गया है। इन सभी बकायेदारों से गृहकर वसूली चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। इसके तहत 3247 भवन स्वामियों ने अपने भवन का आंशिक भुगतान किया है।

इनके ऊपर 15.92 करोड़ का बकाया था। इन भवन स्वामियों से समयबद्ध तरीके से स्पेशल टीम गठित कर 30 अप्रैल 2022 तक पूरा बकाया गृहकर वसूला जाएगा। आदमपुर जोन में 515 भवन स्वामी, भेलूपुर जोन में 680 भवन स्वामी, दशाश्वमेध जोन में 747 भवन स्वामी, कोतवाली जोन में 329 भवन स्वामी तथा वरूणापार जोन में 976 भवन स्वामी है, जिन्होंने आंशिक भुगतान किया है।

गृहकर वसूली 11 अप्रैल से

नगर निगम द्वारा इन 3247 भवन स्वामियों से गृहकर वसूली 11 अप्रैल, 2022 से प्रारंभ होगी। साथ ही, 78273 ऐसे भवन स्वामी हैं जिन्होंने अभी तक कोई भुगतान नहीं किया है, ऐसे सभी भवनों से गृहकर की वसूली की जाएगी। यदि उनके द्वारा गृहकर जमा नहीं किया जाता तो भवन में तालाबंदी कर नगर निगम अधिनियम 1959 में वर्णित धाराओं के अंतर्गत ऐसे भवनों को अधिगृहित करने की कार्यवाही की जाएगी।

गृहकर वसूली को लेकर नगर आयुक्त है गंभीर

गृहकर वसूली को लेकर नगर आयुक्त की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है कि, उन्होंने पिछले दिनों खराब गृहकर वसूली करने पर दो कर्मचारियों को निलंबित और एक कर्मचारी को प्रतिकूल प्रविष्टि (Adverse Entry) दी गई थी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने गृहकर वसूली में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सचेत किया गया है कि गृहकर वसूली में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर