Varanasi Airport: वाराणसी एयरपोर्ट पर 40 यात्रियों की जान बाल-बाल बची, पक्षी बन सकता था हादसे की वजह

Varanasi News: वाराणसी एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया। शनिवार की देर रात विमान से एक पक्षी टकरा गया। इससे विमान में तकनीकी खराबी आ गई। जिस वजह से विमान को टेकऑफ नहीं कराया गया। यात्रियों को दूसरे विमानों से भेजा गया।

Major accident averted at Varanasi airport
वाराणसी एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा   |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की घटना
  • एक निजी एयरलाइंस की फ्लाइट को भुवनेश्वर के लिए भरनी थी उड़ान
  • फ्लाइट में 42 यात्री थे सवार

Varanasi Airport: वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रनवे से फ्लाइट एक बार फिर एप्रन पर लौट गई। शनिवार की देर रात एक निजी एयरलाइंस की फ्लाइट को भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरनी थी। इसी दौरान रनवे पर फ्लाइट से पक्षी टकरा गया और फ्लाइट में तकनीकी समस्या उत्पन्न हो गई। फ्लाइट में 42 यात्री सवार थे, जिन्हें दिल्ली और मुंबई जाने वाली फ्लाइट से रवाना किया गया।

दरअसल, एक निजी एयरलाइंस की फ्लाइट 6 ई 7971 को शनिवार की रात 8:30 बजे भुवनेश्वर से उड़ान भरी जानी थी, लेकिन टेक ऑफ करने से कुछ समय पहले ही विमान से कुछ टकराने की जानकारी पायलट को हुई। इस पर पायलट ने तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी एटीसी से संपर्क साधा और उसने फ्लाइट को वापस एप्रन पर लाने की मंजूरी ले ली। 

फ्लाइट को एयरक्राफ्ट ऑन ग्राउंड किया गया घोषित

एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि, फ्लाइट में सवार सभी यात्री सुरक्षित रहे। फ्लाइट को एयरक्राफ्ट ऑन ग्राउंड घोषित कर दिया गया है। काफी देर तक रनवे और एप्रन पर जांच की गई। इसमें किसी पक्षी का मृत अवशेष भी मिला। संभावना जताई जा रही है कि फ्लाइट की तेज आवाज से पक्षी की मौत हो गई हो। इस बारे में एयरपोर्ट के निदेशक आर्यमा सान्याल का कहना है कि, विमान और यात्री सुरक्षित रहे। हमारी विशेषज्ञ टीम द्वारा इस घटना की जांच की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। 

ऐसी घटना टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान होती है ज्यादा

पांच अगस्त को भी वाराणसी में एक फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। अन्य निजी एयरलाइंस की फ्लाइट ने यूके 622 ने मुंबई के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन फ्लाइट से पक्षी के टकराने पर उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। फ्लाइट से पक्षियों के टकराने की घटना टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान काफी अधिक होती है। जब फ्लाइट टेक ऑफ या लैंड करती है तो एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द उड़ रहे पक्षियों के टकराने की आशंक अधिक रहती है। पक्षी कम उड़ाई पर उड़ते रहते हैं, जिससे फ्लाइट की चपेट में आते हैं। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर