Varanasi: वीडियो कॉल के जरिए चल रहा ब्लैकमेलिंग का खेल, चंगुल में फंसे कई लोग परेशान, मामला जान पुलिस खुद हैरान

Varanasi Black Mailing: वीडियो कॉलिंग के जरिए लोगों को फंसा ठगी करने में जुटे हैं। ठगों द्वारा ब्लैकमेलिंग की धमकी देकर की जा रही ठगी का शिकार अच्छे घरों के लोग हो रहे हैं। कई इज्जतदार घरों के लोग इनका शिकार होने के बाद चुप्पी साधे हैं।

Varanasi Black Mailing
वीडियो कॉल ब्लैकमेलिंग के शिकार हो रहे लोग  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • जालसाज वीडियो कॉलिंग के जरिए लोगों को फंसा ठगी करने में जुटे
  • कई इज्जतदार घरों के लोग इनका शिकार होने के बाद चुप्पी साधे हैं
  • पुलिस के मुताबिक ऐसे मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत

Varanasi Black Mailing: बाबा शिव की नगरी वाराणसी भी अब इंटरनेट के जरिए की जाने वाली ठगी से अछूती नहीं रही है। जालसाज अंतरजाल बिछा वीडियो कॉलिंग के जरिए लोगों को फंसाकर ठगी करने में जुटे हैं। ठगों द्वारा ब्लैकमेलिंग की धमकी देकर की जा रही ठगी का शिकार अच्छे घरों के लोग हो रहे हैं। हालात इस कदर बिगड़े हैं कि, कई इज्जतदार घरों के लोग इनका शिकार होने के बाद चुप्पी साधे हैं।

वहीं कई लोगों को इनसे बचने के लिए खाकी की मनुहार करनी पड़ रही है। वाराणासी में चल रहे ब्लैकमेलिंग के इस खेल में जालसाजों के चक्कर में फंसे कई लोग अपनी मेहनत की लाखों की कमाई गवां चुके हैं। साइबर पुलिस के मुताबिक ठगी के शिकार लोगों के मामले आ रहे हैं। ब्लैकमेलिंग की घटनाएं शहर में लगातार बढ़ रही है। पुलिस के मुताबिक लोगों को ऐसे मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है। 

 इन्हें बना रहे अपना निशाना

साइबर पुलिस के मुताबिक, शातिर जालसाज सामाजिक तौर पर प्रतिष्ठित या बड़े कारोबारियों को अपना निशाना बना रहे हैं। बदमाश सार्वजनिक तौर पर मोबाइल नंबर हासिल कर उन्हें वीडियो कॉल करते हैं। युवतियों को शामिल कर उनके जरिए अश्लील वीडियो कॉल कर पहले शिकार को फंसाते हैं। इसके बाद उसकी कॉलिंग को रिकॉर्ड कर लिया जाता है। फिर शुरू होता है ब्लैकमेलिंग के जरिए ठगी का खेल। साइबर पुलिस के मुताबिक बदमाश अन्य प्रदेशों के नंबर के जरिए ये सब करते हैं। वहीं इनके चंगुल में फंसे लोगों से भी अन्य राज्यों में पैसे मंगाते हैं। ऐसे में इनके खिलाफ कार्रवाई करने में कई तरह की तकनीकी दिक्कतेंं आ रही है। 

जानिए जालसाजों से बचने के तरीके

साइबर पुलिस के मुताबिक इस तरह के अनजान नंबरों से फ्रेंडशिप के ऑफर की अनदेखी करें। जालसाज युवतियों के जरिए लोगों को फंसा कर ब्लैकमेलिंग कर मोटी रकम ऐंठते हैं। इसमें सावधानी बरतते हुए अनजान लोगों व खासकर युवतियों से वीडियो कॉलिंग पर बात करने से बचें। एक बार फंसने पर ऐसे लोग लगातार ब्लैकमेल करते हैं। परिचित शख्स के अलावा इंटरनेट पर वीडियो कॉल चैट ना करें। साइबर पुलिस के मुताबिक ठगों के झांसे में फंसने के बाद तुरंत साइबर पुलिस की मदद लें। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर