Indian Railway News: वाराणसी कैंट स्टेशन को मिलेगी एक और लाइन, अब ट्रेनों की बढ़ेगी संख्या

Varanasi Cantt station: वाराणसी कैंट स्टेशन का विस्तार किया जाएगा। इस स्टेशन पर रेल लाइन की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए दो प्लेटफॉर्म की चौड़ाई कम की जाएगी। नई लाइन से मालगाड़ी एवं अन्य ट्रेनों को पास कराया जाएगा।

Varanasi Cantt station will be expanded
वाराणसी कैंट स्टेशन का होगा विस्तार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रिमॉडलिंग का यह काम अगले साल मार्च तक कर लिया जाएगा पूरा
  • नॉन इंटर लॉकिंग कराकर शेष कार्यों को जल्द पूरा कराने की योजना
  • प्लेटफॉर्म चार और पांच के पुराने भवनों को ध्वस्त करने का काम पूरा हो गया है

Varanasi Station Platform: वाराणसी कैंट स्टेशन पर प्लेटफॉर्म चार और पांच की चौड़ाई अब कम की जाएगी। इन दोनों प्लेटफॉर्म की चौड़ाई कम करके एक और रेल लाइन बिछाई जानी है। नई रेल लाइन मालगाड़ी और अन्य जरूरत पर दूसरी ट्रेनों को पास कराने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। 

इस रिमॉडलिंग के तहत प्लेटफॉर्म नंबर चार और पांच के विस्तारीकरण की योजना अगले साल मार्च में पूरा कराई जानी है। कैंट स्टेशन पर सुगम एवं सुविधाजनक परिचालन व्यवस्था सुचारू करने के उद्देश्य से रिमॉडलिंग का काम जोर-शोर से चल रहा है। 

नॉन इंटर लॉकिंग के साथ प्लेटफॉर्म विस्तारीकरण का काम होना है शुरू

प्लेटफॉर्म नंबर चार और पांच की चौड़ाई को कम किया जाना है। इस जगह से एक अतिरिक्त लाइन निकाली जाएगी। इसके लिए काम शुरू भी है। इसे अंतिम रूप देने के लिए अब समय सीमा को बढ़ाकर 2023 का मार्च निर्धारित कर दिया गया है। रेलवे प्रशासन के स्तर पर नॉन इंटर लाकिंग की योजना बनाई जा रही है, जिससे बचे हुए कार्यों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा कराया जा सके। नॉन इंटर लाकिंग के साथ प्लेटफॉर्म के विस्तारीकरण का भी काम शुरू हो जाना है। 

ध्वस्तीकरण की जगह पर की गई घेराबंदी

इन दोनों प्लेटफॉर्म के पुराने भवनों को ध्वस्त किया जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए ध्वस्तीकरण स्थल की घेराबंदी कर दी गई है। हालांकि इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। बता दें इस स्टेशन पर एक फुट ओवरब्रिज बनाने को लेकर कवायद तेज है। इसके अतिरिक्त प्लेटफॉर्म नंबर नौ के बाद मालगाड़ी के लिए दो और लाइन बिछाने का काम चल रहा है। नौ नंबर से नया प्रवेश द्वार भी बन रहा है। 

15 करोड़ रुपए से बनाया जाएगा फुट ओवरब्रिज

प्रस्तावित फुट ओवरब्रिज का निर्माण 15 करोड़ रुपए से करवाया जाना है। कार्यदायी संस्था को फुट ओवरब्रिज की डिजाइन से जुड़े काम दिसंबर तक पूरा करा लेने हैं। यह फुट ओवरब्रिज दूसरे प्रवेश द्वार तक जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर