इस सावन वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम क्षेत्र के चप्पे-चप्पे की होगी निगरानी, प्रशासन ड्रोन से रखेगा नजर

Varanasi Ganga Ghat: सावन का महीना शुरू होने वाला है। हर साल भगवान शिव की धरती वाराणसी में लाखों श्रद्धालु पूजा-पाठ के लिए आते हैं। इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो, उसके लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गईं हैं। काशी विश्वनाथ धाम से गंगा घाटों तक सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

security of varanasi dham will be quadruple in savan
वाराणसी धाम की सुरक्षा सवान में होगी चौगुनी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सावन में जुटने वाली भीड़ को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने शुरू किया होमवर्क
  • मंदिर परिसर, गंगा घाटों और प्रमुख मार्गों पर ड्रोन कैमरे से की जाएगी निगरानी
  • सुरक्षा व्यवस्था में अर्धसैन्य बल की टुकड़ी लगाई जाएगी

Vishwanath Dham: ​​पिछले कुछ सालो में बाबा की नगरी वाराणसी में सावन माह में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है। काशी विश्वनाथ धाम का भव्य स्वरूप बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। विशेषकर के रविवार और सोमवार को श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हो जाता है। इसको देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

प्रशासन श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता, ऐसे में हर पहलु पर ध्यान दिया जा रहा है। इसी के तहत सावन में रविवार और सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम, गंगा घाट सहित प्रमुख मार्गों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था में स्थानीय पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बल की टुकड़ी भी लगाई जाएगी। पीएसी भी तैनात रहेगी। 

पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को दी गई जानकारी

अपर पुलिस आयुक्त संतोष सिंह ने रविवार को बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर परिसर में तैनात पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कुशल व्यवहार एवं समर्पण भाव से सेवा करने की बात कही। कावड़ यात्रियों एवं देश के अलग-अलग राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया। 

दो साल बाद आएंगे कावड़िये

कोरोना संक्रमण फैलने पर बाबा के धाम पर कावड़ यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। इस प्रतिबंध को इस साल हटा दिया गया है। ऐसे में सुरक्षा, बेहतर व्यवस्था के साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों पर जोर दिए जाने का निर्देश दिया गया। घाटों पर एवं गंगा किनारे सुरक्षा के लिए एक कंपनी मुस्तैद रहेगी। नावों से जवान खिड़कियां घाट से दशाश्वमेध एवं अन्य घाटों पर तैनात रहेंगे। 

पुलिसकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

इस बारे में पुलिस आयुक्त सतीश सिंह का कहना है कि मंदिर परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इन्हें कुशल व्यवहार से लेकर सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करा दी गई है, जिससे कोई परेशानी खड़ी न हो। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बेहद चुस्त रहेगी। सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच कराई जा रही है, ताकि सभी तरीके से कार्यरत करें। उनका लोकेशन भी चेक किया जा रहा है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर