Varanasi Namo Ghat News: पर्यटकों को अब और लुभाएगा वाराणसी , नमो घाट पर बनने जा रहे हैं दो मॉडल जेटी

Varanasi Namo Ghat: पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। वाराणसी स्थित नमो घाट (खिड़किया घाट) पर एक नई सुविधा शुरू की जानी है। इसके तहत फ्लोटिंग जेटी पर कुंड बनाया जाना है, जिसमें पर्यटक स्नान करेंगे।

Model floating jetty to be built in Namo Ghat
नमो घाट में बनेगा मॉडल फ्लोटिंग जेटी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फ्लोटिंग जेटी पर कुंड बनाने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने काम कर दिया है शुरू
  • प्रोजेक्ट के मुताबिक फ्लोटिंग जेटी पर दो कुंड बनाए जाएंगे
  • एक कुंड में एक साथ छह लोग नहा सकेंगे, जेटी पर एक साथ 200 लोग हो सकेंगे सवार

Varanasi Namo Ghat News: वाराणसी आने वाले पर्यटकों को अब गंगा स्नान करने में परेशानी नहीं होगी। यहां के नमो घाट (खिड़किया घाट) पर फ्लोटिंग जेटी पर कुंड बनाया जाएगा। इसमें पर्यटक स्नान कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट पर स्मार्ट सिटी कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है। कुंड वाली इस जेटी को बनाने के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। 

टेंडर 16 जुलाई को खोला जाएगा। एजेंसी फाइनल करने के बाद कुंड युक्त जेटी का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक फ्लोटिंग जेट पर दो कुंड बनाए जाएंगे। एक कुंड में एक साथ छह लोग स्नान कर सकेंगे। यानी दो कुंड में 12 लोग स्नान कर पाएंगे। 

चेंजिंग रूम भी बनाया जाएगा

फ्लोटिंग जेटी पर एक साथ 200 लोग सवार हो सकेंगे। यहां चेंजिंग रूम भी बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का काम 170 करोड़ रुपए से पूरा कराया जाना है। जेटी नमो घाट से 15 मीटर दूर गंगा की बीच धारा में जेटी बनाई जाएगी। कुंड की गहराई 1.2 मीटर होनी है। यह प्रोजेक्ट मॉडल के रूप में विकसित किया जाना है। यह प्रयोग सफल हो जाने के बाद जिन घाटों पर स्नान करने वालों की भीड़ अधिक रहती है। उन घाटों पर भी आधुनिक जेटी का निर्माण करवाया जाएगा। 

पहले चरण का काम हो गया पूरा

पहले चरण का नमो घाट पुनउर्द्धार का काम पूरा कर लिया गया है। दूसरे चरण की अनौपचारिक शुरुआत भी करा ली गई है। स्मार्ट सिटी कंपनी की बोर्ड बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने काम की प्रगति की समीक्षा की। संकेत दिया कि जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बनारस आगमन होना है। ऐसे में पहले चरण का लोकार्पण करा लिया जाएगा। दूसरे चरण के कार्यों का शिलान्यास शुरू किया जाएगा। पहले चरण का फिनिशिंग का काम कुछ बचा है, जिसे पूरा कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त दूसरे चरण के निर्माण को लेकर अंदरूनी काम शुरू हो चुका है। बहुत जल्द दूसरे चरण का काम सार्वजनिक तौर पर शुरू कर दिया जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर