Free Smartphone: वाराणसी के छात्रों के लिए गुड न्यूज, जल्द फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटेगी योगी सरकार

Free Smartphone: वाराणसी के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। जिले में जल्द ही योगी आदित्यनाथ सरकार वादे अनुसार फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करने जा रही है।

UP Free Smartphone
जल्द फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटेगी योगी सरकार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाराणसी में जल्द शुरू होगा स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण
  • तैयारियों में लगे वाराणसी के अधिकारी 
  • जेपी मेहता इंटर कॉलेज में रखा गया है सामान

Free Smartphone: यूपी विधानसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया सीएम पद के शपथ ग्रहण के साथ ही अब समाप्त हो चुकी है। ऐसे में वाराणसी में स्मार्ट फोन और टैबलेट से वंचित रहने वाले छात्रों के लिए शुभ संकेत है। विभाग से जुड़े अधिकारी की मानें तो आगामी एक सप्ताह के अंदर या फिर सेमेस्टर एक्जाम के बाद छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा दिया जाएगा। स्थानीय स्तर पर इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। 

छात्रों के मोबाइल पर भेजे गए थे मैसेज 

उच्च शिक्षण संस्थाओं के छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए शासन की ओर से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाना था। वाराणसी के लगभग 01 लाख युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किया जाना था, इसमें ग्रेजुएट के लगभग 90 हजार और पोस्ट ग्रेजुएट के 10 हजार छात्र शामिल थे। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी भेज दिए गए हैं। 

हजारों छात्रों को वितरित किया जाना है 

6 जनवरी 2022 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में समारोह के दौरान लगभग 15000 छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांट कर योजना की शुरुआत की थी। बचे लोगों को कॉलेज स्तर से ही स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए जाने थे। 

इसी बीच विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद प्रदेश में आचार संहिता लग गई। निर्वाचन आयोग ने स्मार्टफोन और टैबलेट पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की फोटो लगी होने की वजह से इसके वितरण पर रोक लगा दी। आचार संहिता से पहले लगभग 15 हजार छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए गए थे। अभी 85 हजार छात्रों को और वितरित किया जाना है। 

जेपी मेहता इंटर कॉलेज में रखा गया स्मार्टफोन और टैबलेट 
आचार संहिता लगने के बाद लगभग 85 हजार अभ्यर्थी स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण योजना से वंचित रह गए थे। हालांकि आचार संहिता के बाद सभी स्मार्टफोन और टैबलेट को जेपी मेहता नगर निगम इंटर कॉलेज में सुरक्षित रखवा दिया गया था। अब जब आचार संहिता हट चुकी है तो एक बार फिर से चयनित विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

शासन स्तर से आदेश का इंतजार 
इस संबंध में नोडल अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि स्मार्टफोन और टैबलेट कॉलेज स्तर से ही वितरित किए जाएंगे। आचार संहिता हटने के बाद अब जल्द ही स्मार्टफोन टैबलेट वितरित होंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी तक शासन स्तर से कोई आदेश नहीं आया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर