Taiwan: ताइवान में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप; कई लोग मलबे में दबे, पटरी से उतरी ट्रेन

दुनिया
भाषा
Updated Sep 18, 2022 | 20:59 IST

Taiwan: ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है। ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था।

6 8 magnitude earthquake struck Taiwan Many people buried under the debris train derailed
ताइवान में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप।  |  तस्वीर साभार: AP

Taiwan: ताइवान में रविवार को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई और मलबे में कई लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन भी पटरी से उतर गई। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है। इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

ताइवान में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है। ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे।

ड्रैगन के खतरनाक इरादों को लेकर CIA अफसर का बड़ा दावा- '2027 तक ताइवान पर कब्जा करने की तैयारी में है चीन'

एजेंसी ने बताया कि इमारत के 70 साल के मालिक और उसकी पत्नी को बचा लिया गया है तथा बचावकर्मी मलबे में फंसी 39 साल की महिला और उसकी पांच साल की बेटी के संपर्क में हैं। ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, जिसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए। 

युली में भूस्खलन की वजह से करीब 400 पर्यटक फंसे

खबरों में बताया गया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस तथा दमकलकर्मी मौके पर हैं। इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि ऑरेंज डे लिली फूलों के लिए प्रसिद्ध युली में भूस्खलन की वजह से करीब 400 पर्यटक फंस गए हैं। आम तौर पर यहां के पहाड़ी ढलान इन फूलों से ढके रहते हैं, जिन्हें देखने पर्यटक आते हैं। एजेंसी के मुताबिक इलाके में बिजली नहीं है और मोबाइल फोन का सिग्नल भी कामजोर है।

SCO Meeting: मोदी-जिनपिंग की सुर्खियों के बीच ईरान की एंट्री,जानें भारत के लिए क्यों अहम

एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए। ताओयुआन शहर में खेल केंद्र की पांचवीं मंजिल की छत गिर जाने से 36 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया। भूकंप के झटके ताइवान की राजधानी ताइपे, पश्विमी ताइपे से 210 किलोमीटर दूर ताओयुआन शहर में भी महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की, जिसे बाद में वापस ले लिया गया। 

अगली खबर