अमेरिका में 70 फीसद वैक्सीनेशन फिर भी आ रहे हैं 10 हजार केस, क्या डेल्टा वैरिएंट पर नहीं हो रहा असर

दुनिया
ललित राय
Updated Aug 07, 2021 | 16:02 IST

corona vaccination in america: अमेरिका में टीकाकरण की रफ्तार 70 फीसद के करीब है लेकिन हर रोज कोरोना के 10 हजार से अधिक केस आ रहे हैं।

Corona Vaccination, Vaccination in America, Delta Variant, Vaccination against Delta Variant
अमेरिका में 70 फीसद वैक्सीनेशन फिर भी आ रहे हैं 10 हजार केस 
मुख्य बातें
  • अमेरिका में 70 फीसद वैक्सीनेशन, फिर भी 10 हजार नए केस आ रहे हैं
  • बिना टीकाकरण वाली आबादी या इलाकों से केस ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं।
  • डेल्टा वैरिएंट के लिए अभी तक के टीके कारगर

दुनिया के अलग अलग देशों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन अमेरिका से चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। यूएस में टीकाकरण की रफ्तार करीब 70 फीसद है बावजूद औसतन कोरोना के हर दिन 10 हजार के करीब केस दर्ज किए जा रहे हैं ऐसे में सवाल यह है कि क्या वैक्सीन, डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ उतनी कारगर नहीं है। 

70 फीसद वैक्सीनेशन के बाद भी हर रोज 10 हजार केस
अगर बात जून की करें तो औसतन 11 हजार नए केस दर्ज किए जा रहे थे। अगर बात जनवरी 2021 की करें तो उस समय कोरोना का पीक ढाई लाख पर था और इस समय कोरोना का पीक एक लाख पर है लेकिन तब और अब के हालात में फर्क यह है कि जनवरी के महीने में कोरो वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी थी। ऐसे में सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट पर वैक्सीन प्रभावी नहीं है। 

जिन इलाकों में टीकाकरण कम केस बढ़े
यह वायरस बिना टीकाकरण वाली आबादी के माध्यम से तेजी से फैल रहा है, खासकर दक्षिण में जहां अस्पतालों में मरीजों की भरमार हो गई है।स्वास्थ्य अधिकारियों को डर है कि अगर अधिक अमेरिकी वैक्सीन को नहीं अपनाते हैं तो मामले बढ़ते रहेंगे।सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने इस सप्ताह सीएनएन पर कहा, "हमारे मॉडल दिखाते हैं कि अगर हम (लोगों का टीकाकरण) नहीं करते हैं, तो हम एक दिन में कई लाख मामलों तक पहुंच सकते हैं, जैसा कि जनवरी की शुरुआत में हमारे उछाल के समान था।

अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर की कमी
वायरस के साथ अस्पताल में भर्ती अमेरिकियों की संख्या भी आसमान छू रही है और यह इतना खराब हो गया है कि कई अस्पताल दूर-दराज के स्थानों में मरीजों के लिए बिस्तर खोजने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं।ह्यूस्टन के अधिकारियों का कहना है कि कोविड -19 मामलों की नवीनतम लहर स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को लगभग "ब्रेकिंग पॉइंट" की ओर धकेल रही है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ रोगियों को चिकित्सा देखभाल के लिए शहर से बाहर स्थानांतरित किया जा रहा है, जिसमें एक को भी ले जाना था। उत्तरी डकोटा के लिए।

अगली खबर