यूक्रेन में जारी जंग के बीच रूस में मीडिया पर एक्‍शन, हिरासत में लिए गए सैकड़ों प्रदर्शनकारी

दुनिया
भाषा
Updated Mar 06, 2022 | 21:32 IST

यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस में कई प्रमुख स्वतंत्र ऑनलाइन मीडिया इकाइयों पर रोक लगा दी गई है। रूस ने बीते सप्‍ताह भी कई अन्‍य मीडिया इकाइयों पर रोक लगाई थी। समझा जा रहा है कि इसका मकसद देश में युद्ध को लेकर लोगों को दी जाने वाली सूचना को नियंत्र‍ित करना है।

रूस-यूक्रेन युद्ध को 11 दिन हो चुके हैं
रूस-यूक्रेन युद्ध को 11 दिन हो चुके हैं   |  तस्वीर साभार: AP

न्यूयॉर्क : रूसी प्राधिकारियों ने रविवार को स्वतंत्र मीडिया इकाइयों पर रोक और प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी जारी रखी। इन कदमों का उद्देश्य संभवत: यूक्रेन पर आक्रमण के बारे में देश में लोगों की दी जाने वाली सूचना को नियंत्रित करना है।

कई प्रमुख स्वतंत्र ऑनलाइन मीडिया इकाइयों पर रविवार को रोक लगा दी गई। वहीं कई अन्य मीडिया इकाइयों पर रोक पिछले सप्ताह लगायी गई थी। अन्य इकाइयों ने नए दमनकारी कानूनों के कारण रूस में अपना कामकाज रोकने का फैसला किया। पूरे रूस में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

जिन मीडिया इकाइयों पर रोक लगायी गई है उनमें मीडियाजोना शामिल है। यह एक ऐसी मीडिया इकाई है जो रूस की पुलिस और न्याय प्रणाली से संबंधित खबरें देती है। यह राजनीतिक गिरफ्तारी और हाई-प्रोफाइल अदालती मामलों के बारे में जानकारी का एक अहम स्रोत रही है।

रूस के खिलाफ लड़ना चाहते हैं अमेरिकी नागरिक, यूक्रेन की सेना के लिए किया आवेदन, कई को युद्ध का अनुभव

पत्रकारों पर बढ़ रहा दबाव

अमेरिका द्वारा वित्त पोषित ब्रॉडकास्टर रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी ने रविवार को घोषणा की कि वह रूस में अपने संचालन को निलंबित कर रहा है। उसने कहा कि यह फैसला तब लिया गया जब देश में पत्रकारों पर दबाव बढ़ा दिया गया है और कर अधिकारियों ने इसके खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही शुरू कर दी है।

मीडियोजाना ने एक बयान में कहा, '(रूसी संचार और मीडिया एजेंसी) रोसकोम्नादज़ोर ने मांग की कि हम अपनी पूरी वेबसाइट को हटा दें। हां, हमें एजेंसी से यह मांग मिली- खुद को 'ब्लॉक' करने के लिए क्योंकि हम यूक्रेन पर रूस के हमले को गलत तरीके से कवर करते हैं और युद्ध को युद्ध कहते हैं।'

यूक्रेन में जिंदगी बचाने की जद्दोहद, रूसी खतरे से न‍िपटने के ल‍िए लोगों को ऐसा किया जा रहा तैयार

उसने कहा, 'हम इसके लिए तैयार थे। हाल के दिनों में, रूस में सैन्य 'सेंसरशिप' को प्रभावी ढंग से पेश किया गया है, और देश में लगभग कोई स्वतंत्र मीडिया नहीं बचा है। हम अपने सभी जोखिमों को समझते हैं, लेकिन हम काम करना जारी रखते हैं - यह हमारे पाठकों और खुद के लिए हमारा कर्तव्य है।'

अगली खबर