Japan earthquake: पूर्वी जापान में 7.3 तीव्रता का भूकंप, 20 लाख घरों की बिजली गुल

Japan earthquake: पूर्वी जापान में बुधवार रात 7.3-तीव्रता का भूकंप आया, जिससे राजधानी टोक्यो में खलबली मच गई है। पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में सुनामी की सलाह दी गई है।

Japan earthquake
जापान में भूकंप  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जापान में आया 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी
  • ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि सुरक्षा जांच के लिए अधिकांश ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया
  • भूकंप ने टोक्यो सहित पूर्वी जापान के बड़े हिस्से को हिलाकर रख दिया, जहां इमारतें हिल गईं

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, आज रात लगभग 8.06 बजे जापान के टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया है। जापान में भूकंप के बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है। शक्तिशाली भूकंप के चलते सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र से 60 किलोमीटर नीचे था। यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था। भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी। भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी। वर्ष 2011 में आई आपदा के 11 साल पूरे होने के कुछ दिनों बाद यह भूकंप आया है।

भूकंप से जानमाल को हुए नुकसान के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। 

मौसम विज्ञान एजेंसी ने मियागी और फुकुशिमा प्रांतों के कुछ हिस्सों में एक मीटर तक समुद्री लहरें उठने की चेतावनी दी है। ‘एनएचके नेशनल टेलीविजन’ ने कहा कि कुछ इलाकों में सुनामी पहुंच चुकी है। फुकुशिमा दाइची परमाणु संयंत्र का संचालन करने वाली तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स ने कहा कि कर्मचारी किसी भी संभावित नुकसान का पता लगा रहे हैं। पिछली त्रासदी में परमाणु संयंत्र का कूलिंग सिस्टम तथा अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा था। टोक्यो समेत पूर्वी जापान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, घरों से बाहर निकले लोग; दिल्ली-NCR में भी हल्के झटके

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भूकंप के तेज झटके, हिल गईं इमारतें

अगली खबर