अनमोल नारंग ने रचा इतिहास, अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक करने वाली पहली सिख महिला बनीं

दुनिया
भाषा
Updated Jun 14, 2020 | 15:01 IST

Anmol Narang : अमेरिका में अनमोल नारंग इतिहास रचने जा रही हैं। वह अमेरिकी सैन्‍य अकादमी से स्‍नातक करने वाली पहली सिख महिला अधिकारी बनने जा रही हैं।

अनमोल नारंग ने रचा इतिहास, अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक करने वाली पहली सिख महिला बनीं
अनमोल नारंग ने रचा इतिहास, अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक करने वाली पहली सिख महिला बनीं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अमेरिका में अनमोल नारंग सैन्‍य अकादमी से स्‍नातक करने वाली पहली सिख महिला होंगी
  • नारंग ने खुशी जताते हुए कि यह उनके सपने के सच होने जैसा है, उनके लिए गर्व की बात है
  • उनका जन्‍म अमेरिका में हुआ और परवरिश जॉर्जिया के रोजवेल में हुई

रोजवेल : सेकंड लेफ्टिनेंट अनमोल नारंग वेस्ट प्वाइंट स्थित अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाली पहली सिख महिला बनकर शनिवार को इतिहास रचेंगी। नारंग का जन्म अमेरिका में हुआ और उनकी परवरिश जॉर्जिया के रोजवेल में हुई। उन्होंने जॉर्जिया प्रौद्योगिकी संस्थान से स्नातक की पढ़ाई की और उसके बाद वेस्ट प्वाइंट गईं, जहां वह परमाणु इंजीनियरिंग में शनिवार को स्नातक की डिग्री हासिल करेंगी।

नारंग वायु रक्षा प्रणाली में करियर बनाना चाहती हैं। न्यूयॉर्क स्थित गैर लाभकारी संस्था 'सिख कोलिशन' द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में नारंग ने कहा, 'मैं बहुत उत्साहित हूं कि वेस्ट प्वाइंट से स्नातक करने का मेरा ख्वाब पूरा होगा। यह मेरे लिए गर्व की बात है।'

नारंग ने जताया आभार

उन्होंने कहा, 'जॉर्जिया में मेरे समुदाय ने मुझमें जो भरोसा दिखाया और मुझे जो सहयोग दिया, वह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। मैं अभिभूत हूं कि इस लक्ष्य तक पहुंचकर मैं अन्य सिख अमेरिकियों को यह दिखा रही हूं कि किसी के लिए भी करियर में कोई भी रास्ता चुनना मुमकिन है।'

अधिकारियों ने बताया कि नारंग ओकलाहोमा में बेसिक ऑफिसर लीडरशिप कोर्स पूरा करेंगी और इसके बाद उन्हें जनवरी में जापान के ओकीनावा में पहली तैनाती के लिए भेजा जाएगा।

अगली खबर