Ashraf Ghani:काबुल छोड़कर कहां भागे हैं अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी,भारी कैश साथ ले जाने की खबरें

तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के लिए तैयार होने के बाद रविवार की दोपहर को, राष्ट्रपति गनी और उनके सहयोगियों ने अफगानिस्तान छोड़ दिया।

Ashraf Ghani fled from Kabul likely to 'head to US from Oman
अब्दुल गनी ने सोशल मीडिया का सहारा लिया 
मुख्य बातें
  • 'जिस तरह से गनी अफगानिस्तान से भाग गए, चार कारें पैसे से भरी थीं'
  • 'उन्होंने पैसे का हिस्सा हेलीकॉप्टर में डालने की कोशिश की, लेकिन सब कुछ फिट नहीं हुआ'
  • रविवार को तालिबान लड़ाकों ने काबुल में चौकियों पर कब्जा कर लिया

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी, जो अपने देशवासियों को दहशत में छोड़कर भाग गए थे, वर्तमान में ओमान में हैं, क्योंकि उन्हें कल ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतरने से रोक दिया गया था संभावना है कि वह अमेरिका जाएंगे।अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब भी ओमान में गनी के साथ हैं।

बाद में, अब्दुल गनी ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि उन्होंने रक्तपात से बचने के लिए अफगानिस्तान छोड़ दिया। गनी ने कहा, "तालिबान ने अपनी तलवारों और बंदूकों के फैसले से जीत हासिल की है, और अब वे अपने देशवासियों के सम्मान, संपत्ति और आत्म-संरक्षण के लिए जिम्मेदार हैं।"

'अब्दुल गनी नकदी से लदी कारों को लेकर काबुल से भाग गए'

इस बीच, रूसी दूतावास के एक प्रवक्ता ने सोमवार को स्पुतनिक को बताया कि गनी नकदी से लदी कारों को लेकर काबुल से भाग गए। रूसी राजनयिक मिशन के प्रवक्ता निकिता इशेंको ने दावा किया कि "शासन के पतन के लिए, यह सबसे स्पष्ट रूप से विशेषता है जिस तरह से गनी अफगानिस्तान से भाग गए, चार कारें पैसे से भरी थीं, उन्होंने पैसे का हिस्सा हेलीकॉप्टर में डालने की कोशिश की, लेकिन सब कुछ फिट नहीं हुआ और कुछ पैसा रनवे पर छोड़ दिया गया था",

काबुल हवाईअड्डे पर हताश लोगों की भीड़ थी

रविवार को तालिबान लड़ाकों ने काबुल में चौकियों पर कब्जा कर लिया और पुलिस और सरकारी बलों द्वारा अपनी चौकियों को छोड़ने के बाद राष्ट्रपति भवन में प्रवेश किया। ग्रीन ज़ोन की सड़कें, जो एक समय में सबसे अधिक दूतावासों और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के लिए अत्यधिक किलेबंद जिला था, सोमवार को आतंकवादियों से भरा हुआ था, जो अपने कंधों पर राइफल लेकर चल रहे थे।

इस बीच, काबुल हवाईअड्डे पर हताश लोगों की भीड़ थी जो उपलब्ध कुछ उड़ानों में सवार होने की कोशिश कर रहे थे।अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने घोषणा की कि युद्ध समाप्त हो गया है।

अगली खबर