Pakistan: पाकिस्तान में फिर हुआ पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला, 4 पुलिसवालों की मौत; 2 घायल

Pakistan: 30 जुलाई को पाकिस्तान में पेशावर जिले के दाउदजई इलाके में पोलियो कर्मियों की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल को बंदूकधारियों ने गोली मार दी थी।

Attack on polio vaccination team again in Pakistan 4 policemen killed 2 injured
पाकिस्तान में फिर हुआ पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला। (सांकेतिक फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

Pakistan: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने पोलियो टीकाकरण टीम पर गोलियां चला दीं। इससे पोलियो टीम की सुरक्षा में तैनात 4 पुलिसकर्मियों की जहां मौत हो गई, वहीं दो घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि घटना टैंक जिले के गुल ईमान इलाके में हुई। हमलावरों ने पुलिस वैन पर हमला किया। पाकिस्तान के कई इलाकों में लोग पोलियो टीकाकरण के खिलाफ हैं। उनका मानना ​​है कि पोलियो ड्रॉप्स से लोगों में बांझपन होता है। हालांकि सरकार लोगों को ये समझाने की कोशिश करती रही है कि ये अभियान उनकी अपनी सुरक्षा के लिए है। 

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला

स्थानीय लोगों ने बताया कि काफी देर तक पुलिस और हमलावरों के बीच गोलीबारी होती रही है। अभी तक किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर हमले बढ़े हैं। 28 जून को पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले में पोलियो टीकाकरण दल पर भी हमला किया गया था, जिसमें दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी।

जेल गया तो और खतरनाक हो जाऊंगा...आतंकी मामले में जब लटकी गिरफ्तारी की तलवार तो पाक सरकार को चेता बैठे इमरान खान

पिछले कुछ महीनों में पोलियो टीकाकरण टीम पर हमले बढ़े

वहीं 30 जुलाई को पाकिस्तान में पेशावर जिले के दाउदजई इलाके में पोलियो कर्मियों की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल को बंदूकधारियों ने गोली मार दी थी। इसके बाद 1 अगस्त को उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो कर्मियों की एक टीम की सुरक्षा कर रहे एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

Pakistan Floods: पाकिस्तान में शांति से शौच करना भी मुश्किल, बाढ़ ने ऐसा कर दिया हाल

पाकिस्तान दुनिया के उन दो देशों में से एक है जहां पोलियो अभी भी एक स्थानिक वायरस संक्रमण है। दूसरा देश अफगानिस्तान है। पाकिस्तान में सितंबर 2022 तक 17 पुष्ट मामले सामने आए हैं। पिछले दस वर्षों के दौरान 100 से अधिक टीकाकरण अभियान चलाए जाने के बावजूद वायरस अभी भी व्यापक है। 2014 में पाकिस्तान में दुनिया भर में पोलियो के सबसे अधिक मामले थे।


 

अगली खबर