Salman Rushdie News: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकू से गर्दन पर किया वार, ट्रॉमा सेंटर भर्ती

Salman Rushdie News: पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी अपना व्याख्यान शुरू ही करने वाले थे कि तभी एक शख्स मंच पर चढ़ा और रुश्दी को चाकू से हमला कर दिया।

Author Salman Rushdie was deadly attacked in America, arrived in New York to give a lecture
सलमान रुश्दी पर हमला  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला
  • हमलावर ने सलमान रुश्दी को चाकुओं से गोदकर किया घायल
  • हिरासत में लिया गया हमलावर

Salman Rushdie News: लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर अमेरिका में जानलेवा हमला हुआ है। दरअसल शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया। पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी अपना व्याख्यान शुरू ही करने वाले थे कि तभी एक शख्स मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे या चाकू से हमला कर दिया। रुश्दी को हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया। ट्रॉमा सेंटर भर्ती कराया गया है। उनके गर्दन पर चाकू से वाल किया गया। एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।

लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला 

अचानक हुए इस हमले से लेखक जमीन पर गिर गए। हमला करने वाले शख्स को नियंत्रित कर उसे हिरासत में ले लिया गया है। रुश्दी की विवादित पुस्तक ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ ईरान में 1988 से प्रतिबंधित है। कई मुसलमानों का मानना है कि रुश्दी ने इस पुस्तक के जरिए ईशनिंदा की है। इसे लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था।

सलमान रुश्दी पर हमले से चिंतित हैं तसलीमा नसरीन, बोलीं- अब इस्लाम की आलोचना करने वाले किसी भी व्यक्ति पर हो सकता है हमला

सलमान रुश्दी के खिलाफ कई इस्लामिक नेताओं ने जारी किया हुआ है फतवा

रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की गई। उनके खिलाफ कई इस्लामिक नेताओं ने फतवा जारी किया हुआ है। ईरान की सरकार लंबे समय से खमनेई के फरमान से दूरी बनाए हुए है, लेकिन लोगों में रुश्दी विरोधी भावना बनी हुई है।

अगली खबर