श्रीलंका में बड़ा आर्थिक संकट, भारत बना मददगार, दिए 2 अरब रुपए के चावल, दूध और दवाएं

श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस दयनीय हालत में भारत 2 अरब रुपए से अधिक मूल्य की मानवीय सहायता की एक बड़ी खेप भेजी। जिसमें 9,000 मीट्रिक टन चावल, 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर, दवाएं शामिल हैं।

Big economic crisis in Sri Lanka, India became a helper, gave rice, milk and medicines worth Rs 2 billion
भारत ने श्रीलंका को दी मानवीय सहायता  |  तस्वीर साभार: ANI

कोलंबो : श्रीलंका बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। उसके इस हाल में मददगार बनकर सामने आया है। भारत ने रविवार को श्रीलंका को 2 अरब रुपए से अधिक मूल्य की मानवीय सहायता की एक बड़ी खेप सौंपी। कोलंबो में भारत के उच्चायुक्त, गोपाल बागले ने श्रीलंका सरकार को यह सहायता को खेप सौंपी। सहायता खेप में 9,000 मीट्रिक टन चावल, और 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर, 25 मीट्रिक टन से अधिक दवाओं और अन्य दवा आपूर्ति शामिल हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, थिरु एम.के स्टालिन ने 18 मई को चेन्नई बंदरगाह से मानवीय खेप को हरी झंडी दिखाई थी। 40,000 मीट्रिक टन चावल, 500 मीट्रिक टन दूध पाउडर और दवाएं की प्रतिबद्धता के तहत तमिलनाडु सरकार द्वारा यह पहली आने वाली खेप है। श्रीलंकाई सीएमओ ने ट्वीट किया कि माननीय मुख्यमंत्री @mkstalin ने श्रीलंका के लोगों की मदद के लिए 9000 मीट्रिक टन चावल, 200 मीट्रिक टन स्प्रिट पाउडर और 24 मीट्रिक टन आवश्यक दवाओं को एक मालवाहक जहाज में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कोलंबो पेज की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका सरकार द्वारा देश भर में कई लाभार्थियों के बीच खेप वितरित की जाएगी। लाभार्थियों में उत्तरी, पूर्वी, मध्य और पश्चिमी प्रांत शामिल हैं, जो समाज के विभिन्न वर्गों को कवर करते हैं। इसके अलावा, भारत के विभिन्न निजी और सामाजिक संगठनों ने भी श्रीलंका की तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता की है। भारत के लोगों के बीच श्रीलंका के लिए यह सहायता भारत सरकार की आर्थिक सहायता के अतिरिक्त है, जो इस वर्ष जनवरी से अब तक करीब 3.5 बिलियन अमरीकी डॉलर है। इससे पहले, भारत सरकार ने श्रीलंका को सूखा राशन, दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुओं को अनुदान के आधार पर कोलंबो पेज की रिपोर्ट में भेजा है। 

इस बीच, श्रीलंका आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसमें भोजन और ईंधन की कमी, बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती ने बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप सरकार की स्थिति से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

भारत श्रीलंका का एक मजबूत और पारस्परिक रूप से लाभप्रद भागीदार बनता जा रहा है। महामारी और उर्वरक अराजकता के दौरान सहायता के अलावा, जिसमें भारत ने श्रीलंकाई किसानों को बचाने के लिए नैनो उर्वरक वितरित किया। अब नई दिल्ली ने मुद्रा विनिमय, आवश्यक वस्तुओं के लिए क्रेडिट लाइन और ऋणों के पुनर्भुगतान के माध्यम से नकदी संकट से जूझ रहे कोलंबो को करीब 3 बिलियन अमरीकी डॉलर देने का वादा किया है। 
 

अगली खबर