ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोरोना पॉजिटिव, मास्क उतारकर कहा- मैं ठीक हूं

Brazil President Jair Bolsonaro COVID-19 positive: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

Jair Bolsonaro
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो 
मुख्य बातें
  • ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित
  • बोलसोनारो ने कहा- मैं ठीक हूं। मेरी तबीयत सामान्य है
  • कोरोना से ब्राजील में 65 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

रियो डी जनेरियो: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोविड-19 से पॉजिटिव पाए गए हैं। 65 साल के बोलसोनारो ने बार-बार इस घातक महामारी को कम आंका और सामाजिक दूर का उपहास उड़ाया। अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाला दूसरा देश ब्राजील है। बोलसोनारो ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वो कोरोना पॉजिटिव आए हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने अपना मास्क उतार दिया और कहा कि मैं ठीक हूं। मेरे चेहरे को देखो।

उन्होंने कहा, 'मैं अच्छी तरह से सामान्य हूं, यहां तक कि मैं यहां घूमना भी चाहता हूं, लेकिन चिकित्सा सलाह के मद्देनजर ऐसा नहीं कर सकता।' 

हालांकि जब उनकी कोरोना जांच की गई तब उन्होंने इस वायरस के लक्षणों के बारे में नहीं बताया। इससे पहले बोलसोनारो खुद को लगातार स्वस्थ बताते रहे है। ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने मई में बोलसोनारो की कोविड-19 की तीन जांच रिपोर्ट सार्वजनिक की थी, इन तीनों जांच रिपोर्टों में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। अमेरिका के फ्लोरिडा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद बोलसोनारो ने मार्च में ये तीनों जांच करवाई थी। 

ब्राजील में कोरोना वायरस से 65000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कुल मामलों की संख्या 16 लाख से ज्यादा हो गई है। हालांकि 9 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। 

महामारी को बताया था सामान्य फ्लू

कोरोना काल के दौरान ही अमेरिका के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने अपने देश को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से बाहर निकालने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था, 'मैं आपको बता रहा हूं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ को छोड़ दिया और अब हम भी इसका अध्ययन कर रहे हैं।' इसके अलावा बोलसोनारो ने इस महामारी को एक सामान्य फ्लू बताया था। उन्होंने कहा था कि इसके लिए लॉकडाउन की को जरूरत नहीं है। 

अगली खबर