सज्जाद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने पर 'चीनी' अड़ंगा, एक बार फिर नापाक चाल

लश्कर ए तैय्यबा का आतंकी सज्जाद मीर भारत के लिए मोस्ट वांटेड है। ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए अमेरिका और भारत ने प्रस्ताव लाया था जिस पर चीन ने अड़ंगा लगा दिया।

China, India, Terrorist Sajjad Mir, Global Terrorist, America, Lashkar-e-Taiba, United Nations Security Council
आतंकी सज्जाद मीर पर संयुक्त राष्ट्र संघ में चीनी अड़ंगा 
मुख्य बातें
  • जकीउर रहमान लखवी का राइट हैंड है सज्जाद मीर
  • अमेरिका ने 38 करोड़ का रखा है इनाम
  • मुंबई हमलों का आरोपी है मीर

चीन एत तरफ तो भारत से दोस्ती और बेहतर रिश्ते की  दुहाई देता है। लेकिन आतंकियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधित करने की बात जब आती है तो कन्नी काट जाता है। ताजा मामला 2008 मुंबई हमलों से जुड़े लश्कर ए तैय्यबा आतंकी सज्जाद मीर की है। सज्जाद मीर भारत के लिए मोस्ट वांटेड है। सज्जाद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए अमेरिका की तरफ से प्रस्ताव लाया गया था और भारत सह प्रस्तावक था। लेकिन चीन ने इस प्रस्ताव को होल्ड पर डाल दिया। एक तरह से वीटो का इस्तेमाल किया।  नियम 1267(अल कायदा सैंक्शन कमेटी) के तहत उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का प्रस्ताव था। बता दें कि मक्की, असगर के बाद यह तीसरा मौका है जब चीन का दोमुहां नजरिया सामने आया है।

हाफिज सईद का खास है सज्जाद मीर
ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर पर खुलासे के बाद हाल ही में टाइम्स नाउ नवभारत ने पाकिस्तान से ही ऑपरेट करने वाले एक और ग्लोबल टेररिस्ट के ठिकाने का पता लगाया है। इसका नाम सज्जाद मीर है। सज्जाद मीर, आतंकी हाफिज सईद का खास है और जकीउर्रहमान लखवी का राइट हैंड है। लखवी और सज्जाद ने ही हाफिज की 26-11 साजिश को अंजाम दिया था। सज्जाद मीर मुंबई हमले के आतंकी प्रोजेक्ट का मैनेजर था। ये वो आतंकी है, जिसने मुंबई अटैक के लिए हमलावरों को टेरर ट्रैनिंग दी थी। ये वो आतंकी है, जो मुंबई के हमलावरों को पाकिस्तान में बैठकर फोन से निर्देश दे रहा था। निर्दोष लोगों का खून बहाने के लिए कह रहा था।

भारत के लिए मोस्ट वांटेड है सज्जाद मीर
सज्जाद मीर NIA का मोस्ट वॉन्टेंड आतंकवादी है। उस पर अमेरिका ने भी 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया है। भारतीय रुपए में इसे बदले तो करीब 38 करोड़ का इनाम सज्जाद मीर पर अमेरिका ने रखा है। सज्जाद मीर के बारे में अमेरिका की FBI का मानना है कि उसने प्लास्टिक सर्जरी से अपना चेहरा बदल लिया है। सज्जाद मीर लाहौर में पाकिस्तान की सेना और ISI की सुरक्षा में रहता है। लाहौर का अल फैजल टाउन काफी रिहायशी इलाका है। यहीं पर सज्जाद मीर उर्फ साजिद  का घर है,

अगली खबर